Patna IGIC Hospital News: पटना के आईजीआईसी अस्पताल की नई बिल्डिंग बनकर तैयार, 10 मई से मिलेंगी ये सेवाएं

Patna IGIC Hospital News: राजधानी पटना के लोगों के लिए बेहद अच्छी अच्छी खबर है। अगले हफ्ते से उन्हें एक ही बिल्डिंग में समुचित अत्याधुनिक इलाज की सुविधा मिलेगी। इस बड़े अस्पताल की नई बिल्डिंग बनकर तैयार हो चुकी है।

Treatment from May 10 in the new building of IGIC
आईजीआईसी की नई बिल्डिंग में 10 मई से होगा इलाज  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आईजीआईसी की नई बिल्डिंग में 10 मई से शुरू होगा इलाज
  • इस बिल्डिंग में शिफ्ट होने से बेडों की संख्या होगी दोगुनी
  • अस्पताल में बढ़ेगी 135 बेडों की संख्या

Patna IGIC Hospital News: पटना शहर में एक और सरकारी अस्पताल अत्याधुनिक बन चुका है। पीएमसीएच परिसर स्थित इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान (आईजीआईसी) की नई बिल्डिंग बनकर बिल्कुल तैयार हो गई है। जानकारियों की माने, तो इस बिल्डिंग में 10 मई से मरीजों का इलाज भी होने लगेगा। नई बिल्डिंग के शुरू हो जाने से अस्पताल में बेडों की संख्या में इजाफा होगा। पहले अस्पताल में केवल 165 बेड थे, जो अब बढ़कर 300 हो जाएंगे। आपको बता दें कि आगे अस्पताल प्रशासन बेडों की संख्या बढ़ाकर 400 से भी अधिक करने की तैयारी में है। 

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने सोमवार को आईजीआईसी की नई बिल्डिंग का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कार्य की गुणवत्ता देखी और शेष कार्यों को जल्द पूरा करने के लिए कहा। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि अस्पताल की साफ-सफाई का काम अगले दो से चार दिनों में पूरा करा लें। अन्य कुछ कमियां मिलीं, जिन्हें दूर करने के निर्देश दिए गए। 

अस्पताल की नई बिल्डिंग में होंगी यह सुविधाएं

आईजीआईसी की इस नई बिल्डिंग में सभी सुविधाएं अत्याधुनिक एवं पर्याप्त संख्या में होंगी। इस बिल्डिंग में एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी की सुविधा दोगुनी कर दी गई है। इसके अलावा दो कैथ लैब और दो मॉड्यूलर ओटी रहेंगे। नई टीएमटी मशीन, चार इको मशीन, एक टी-इको मशीन, एक सिटी एंजियो मशीन, दो आईसीयू होंगे। इसमें 30 से अधिक बेड होंगे। इमरजेंसी में 22 बेड रहेंगे। 

आईजीआईसी की यह बिल्डिंग 10 मंजिला है। यहां मरीजों को काफी सस्ते दामों में विश्वस्तरीय हृदय रोगों का इलाज मिलेगा। इस दस मंजिला इमारत का उद्घाटन आठ अगस्त 2020 को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया था। बिल्डिंग के बहुत से काम बचे थे, जिस कारण यहां इलाज शुरू नहीं हो पाया था। अब इसके सभी वार्ड में बेड लगा दिये गए हैं।

लाइब्रेरी और ई-लाइब्रेरी समेत ये व्यवस्था भी रहेगी

अस्पताल की इस नई बिल्डिंग में लाइब्रेरी, ई-लाइब्रेरी, कॉन्फ्रेंस हॉल, सेमिनार हॉल, 20 वीआईपी कमरे, दो वीवीआईपी कमरे रहेंगे। लेटेस्ट होल्टर जांच मशीन, पैथोलॉजी मशीन होगी। इसके साथ ही पुरानी बिल्डिंग में ओपीडी, कैफेटेरिया, पेसमेकर आदि लगाने की भी व्यवस्था की जा रही है। 


 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर