Patna News: पटना मेट्रो ट्रेन को मिलेगी सुपर फास्ट स्पीड, बनेगा अलग बिजली ग्रिड, ऐसे करेगा काम

Patna Metro: राजधानी में मेट्रो परिचालन को लेकर अब बिजली व्यवस्था पर काम शुरू हो गया है। मेट्रो के लिए बिजली आपूर्ति को लेकर ग्रिड बनाया जा रहा है।

Patna Metro will get dedicated power grid
पटना मेट्रो को मिलेगा डेडिकेटेड पावर ग्रिड  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • शहर के मीठापुर इलाके में बन रहा मेट्रो डेडिकेटेड ग्रिड उपकेंद्र
  • दूसरा पावर ग्रिड आईएसबीटी के सामने बनेगा
  • दूसरे ग्रिड के जमीन अधिग्रहण का काम नहीं हुआ है पूरा

Patna Metro News:  पटना में मेट्रो प्रोजेक्ट का निर्माण कार्य अब सुपर फास्ट स्पीड में होगा। मेट्रो की लाइनें बिछाई जाने के अलावा अब इसके लिए विद्युत आपूर्ति पर भी काम शुरू कर दिया गया है। इसके तहत मेट्रो डेडिकेट पावर ग्रिड उपकेंद्र बनना शुरू हो गया है। इसका निर्माण मीठापुर में कराया जा रहा है। मेट्रो को बिजली आपूर्ति के लिए शहर में दो डेडिकेट पावर ग्रिड बनाए जाने हैं। पहला मीठापुर में निर्माण कार्य शुरू हो गया है। दूसरा आईएसबीटी के सामने बनेगा।

इसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। इन दोनों पावर ग्रिड के निर्माण पर 90 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इन ग्रिड की क्षमता 120 मेगावाट रहेगी। 

इन क्षेत्रों में चल रही मिट्‌टी जांच

इधर, आधा दर्जन से अधिक जगहों पर मेट्रो स्टेशन बनाए जाने को लेकर मिट्टी जांच चल रही है। कॉरिडोर-दो के न्यू आईएसबीटी से मलाही पकड़ी तक 6.69 किलोमीटर में पायलिंग का काम चल रहा है। बता दें मलाही पकड़ी, खेमनीचक, भूतनाथ रोड, जीरो माइल, न्यू आईएसबीटी एलिवेटेड स्टेशन बनाया जाना है। इसके अतिरिक्त पटना जंक्शन, आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, पटना विश्वविद्यालय, मोइनुलहक स्टेडियम, राजेंद्र नगर में अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन बनेगा। इन स्टेशन के निर्माण के लिए मिट्‌टी जांच हो रही है।  

एलिवेटेड रोड भी बनेगा

दरअसल, अशोक राजपथ में मेट्रो स्टेशन के निर्माण कार्य के अलावा एलिवेटेड रोड का भी निर्माण होना है। मेट्रो निर्माण के लिए इस मार्ग पर मिट्‌टी जांच समेत कई काम हो रहे हैं। वहीं, अब एलिवेटेड रोड के लिए निर्माण कार्य में तेजी से आ रही है। इसके लिए अब पटना विश्वविद्यालय की बाउंड्री तोड़ी जाएगी, क्योंकि रोड के लिए विश्वविद्यालय की बाउंड्री के 1.5 से 5 मीटर अंदर तक जमीन आ रही है। अब बाउंड्री तोड़े जाने के लिए पथ निर्माण विभाग द्वारा पटना विवि से एनओसी से लिया जाना है। निर्माण एजेंसी ने डबल डेकर रोड बनाने के लिए यूटिलिटी शिफ्टिंग शुरू कर दी है। अगले महीने से पायलिंग का भी काम शुरू किया जाना है। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर