Patna Traffic park News: पटना में बनेगा स्थाई ट्रैफिक पार्क, युवाओं को मिलेगी यातायात नियमों की जानकारी

Patna Traffic park News: राजधानी में बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए एक विशेष पहल की गई है। इसके तहत यहां स्थाई ट्रैफिक पार्क बनवाया जा रहा है। यहां विशेषकर युवक-युवतियों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जाएगी। इसके निर्माण स्थल का चयन कर लिया गया है। बहुत जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

Permanent traffic park to be built in Patna
पटना में बनेगा स्थाई ट्रैफिक पार्क  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आर ब्लॉक स्थित शहीद वीर कुंवर सिंह पार्क में बनेगा स्थाई ट्रैफिक पार्क
  • पार्क का निर्माण 4900 वर्गफीट में करवाया जाएगा
  • ट्रैफिक पार्क में सड़क, छोटा ओवरब्रिज, डमी बिल्डिंग, प्रोजेक्ट, साउंड सिस्टम की व्यवस्था रहेगी

Patna Traffic park News: पटना शहर में बहुत जल्द ट्रैफिक पार्क बनेगा। इसका निर्माण आर ब्लॉक स्थित शहीर वीर कुंवर सिंह पार्क में कराया जाना है। 4900 वर्गफीट में यह पार्क बनवाया जाएगा। यहां बच्चों और युवाओं को यातायात नियमों की जानकारी दी जाएगी। इसके लिए ट्रैफिक पार्क में सड़क, छोटा फुटओवर ब्रिज, डमी बिल्डिंग, प्रोजेक्टर, साउंड सिस्टम रहेगा। स्थाई ट्रैफिक पार्क बनवाने के लिए परिवहन विभाग ने एजेंसी की खोज शुरू कर दी है। 

ट्रैफिक पार्क के निर्माण, संचालन और मेंटेनेंस के लिए परिवहन विभाग चयनित एजेंसी से 10 साल का करार करेगा। विभाग द्वारा एजेंसी को जमीन और राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। एजेंसी से पूरी योजना का बजट मांगा गया है। एजेंसी को मजदूर, उपकरण, सामग्री और मानव बल तक का इंतजाम करना होगा। 

21 जून को प्री-प्रपोजल कॉन्फ्रेंस

परिवहन विभाग ने प्री-प्रपोजल कॉन्फ्रेंस 21 जून को रखा है। वहीं, छह जुलाई तक प्रस्ताव दिया जा सकता है। बता दें ट्रैफिक पार्क में स्कूली बच्चों और युवाओं को खेल-खेल में मनोरंजक तरीके से यातायात नियमों की जानकारी दी जाएगी। यहां वे सुरक्षित गाड़ी चलाना सीख पाएंगे। इसके माध्यम से सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। 

सभी जिलों में ट्रैफिक पार्क बनवाने की है योजना

दरअसल, सूबे के सभी जिलों में परिवहन विभाग द्वारा ट्रैफिक पार्क बनवाए जाने की योजना है। गया और पटना में अस्थाई ट्रैफिक पार्क भी बनवाया जाएगा। विभागीय सूत्रों का कहना है कि पटना के ट्रैफिक पार्क के सफल संचालन के बाद अन्य जिलों में इसकी शुरुआत की जाएगी। 

क्या होगा ट्रैफिक पार्क में

स्थाई ट्रैफिक पार्क में सड़क के साथ ट्रैफिक सिग्नल होगा। जेब्रा क्रॉसिंग, यू-टर्न जैसा साइनेज रहेगा। छोटे फुट ओवरब्रिज, स्कूल, बस स्टॉप आदि का डमी बना होगा। लैंपपोस्ट एवं लाइटिंग की व्यवस्था। अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार, प्रोजेक्टर के साथ रोड सेफ्टी क्लासरूम, वॉकिंग ट्रैक और दर्शक दीर्घा आदि होगा। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर