Patna Tillua Pond News: फ्रीडम फाइटर के नाम होगा पटना के टिलूआ तालाब का नाम, पौधे लगेंगे तो बदलेगी तस्वीर

Patna Tillua Pond News: सरकार आजादी के अमृत महोत्सव के विकास खंड क्षेत्र के तहत कुछ कार्य करने जा रही है। इन सबके पीछे सरकार की मंशा है कि गांवों का विकास हो और पर्यटन विकसित हो। जल स्त्रोतों के किनारों पर बनने वाले पार्कों का नामकरण फ्रीडम फाइटर्स के नाम पर होगा।

Patna News
पटना में जल स्त्रोतों का नामकरण फ्रीडम फाइटर्स के नाम होगा  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • ग्रामीणों को सेहतमंद बनाने की योजना लागू
  • जल स्त्रोतों का नामकरण फ्रीडम फाइटर्स के नाम होगा
  • लगाए गए पौधों का नामकरण उनके पूर्वजों के नाम पर किया जाएगा

Patna Tillua Pond News: बिहार में जहां अब पर्यावरण की दशा सुधारने के कार्यक्रम को गति देकर ग्रामीणों को सेहतमंद बनाने की योजना लागू की गई है। वहीं योजना के जरिए सरकार गांवों में पेड़ लगाने सहित जल स्त्रोतों का जीर्णोद्धार कर अमृत सरोवर के तौर पर विकसित कर जल संरक्षण की दिशा में क्रांति का आगाज करेगी। यह सब सरकार आजादी के अमृत महोत्सव के विकास खंड क्षेत्र के तहत करने जा रही है। इन सबके पीछे सरकार की मंशा है कि गांवों का विकास हो और पर्यटन विकसित हो।

जल स्त्रोतों का नामकरण फ्रीडम फाइटर्स के नाम होगा। योजना की पहल के तौर पर राजधानी पटना के समीपवर्ती गांव टिलुआ के एक तालाब का नामकरण फ्रीडम फाइटर देवी स्वरूप व दूसरे का नाम गया प्रसाद के नाम पर रखा जाना प्रस्तावित है। गांवों में सनातन संस्कृति के 16 संस्कारों में से एक मुंडन संस्कार के लिए चबूतरे बनाए जाएंगे। जहां पर परिजन अपने बच्चों के मुंडन करवा सकें। 

पौधों के संरक्षण के लिए देंगे जिम्मेदारी

योजना को लेकर गांव की प्रधान अनीता ने बताया कि गांव मजरा नारायणपुर के 30 बीघा पायतन वाले तालाब के पांच बीघा के हिस्से को सरोवर के रूप में विकसित किया जा रहा है। क्षेत्र में हरियाली बढ़ाने के लिए कई किस्मों के पौधे लगाए जाएंगे। जिसमें उनके संरक्षण के लिए एक परिवार को सामाजिक जिम्मेदारी दी जाएगी व लगाए गए पौधों का नामकरण उनके पूर्वजों के नाम पर किया जाएगा। इसके अलावा खेल प्रतिभाओं की तैयारी के लिए रनिंग ट्रेक बनाया जाएगा। इसी प्रकार पार्क में सैर करने आने वाले लोगों के आराम करने के लिए बेंच लगाई जाएगी। 

अमृत सरोवर के लिए 100 तालाबों का हुआ था चयन

सरकार की ओर से जिले के तालाबों को अमृत सरोवर बनाने के लिए जारी की गई 100 सरोवरोंं की सूची के अनुसार जिले में 75 तालाबों को अमृत सरोवर के रूप में विकसित किए जाने की तैयारी चल रही है। वहीं 57 पर काम तेजी से हो रहा है। एक तालाब पर करीब 20 से 25 लाख खर्च होंगे। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर