Patna Road connectivity: पटनावासियों को एक साथ मिलेगी तीन नई सड़कों की सौगात, 24 जून से इन पर दौड़ेंगी गाड़ियां

Patna New Road: राजधानी के लोगों को दो दिन बाद तीन नई सड़कों की सौगात मिलने वाली है। गंगा पथ, अटल पथ फेज-2 और मीठापुर आरओबी शुक्रवार को चालू हो जाएगा। इसके बाद इन तीनों पर गाड़ियां फर्राटा भरेंगी। शहर को जाम से निजात दिलाने के लिए इन तीनों सड़कों का निर्माण चल रहा था। जो अब पूरा हो गया है।

Three new roads will be operational in Patna on June 24
24 जून को चालू हो जाएंगी पटना में तीन नई सड़कें  |  तस्वीर साभार: फेसबुक
मुख्य बातें
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 24 जून की शाम 4.30 बजे करेंगे सड़कों का उद्‌घाटन
  • गंगा पथ और अटल पथ फेज -2 के चालू होने से उत्तर बिहार से पटना आने में होगी काफी सुविधा
  • जेपी सेतु से दीघा पहुंचने के बाद लोग गंगा पथ होकर गांधी मैदान और पीएमसीएच आसानी से पहुंचेंगे

Patna Road connectivity: बहुप्रतीक्षित गंगा पथ, मीठापुर रेलवे ओवरब्रिज और अटल पथ फेज-2 का निर्माण पूरा हो चुका है। इन तीनों सड़कों पर गाड़ियां दौड़ेंगी। 24 जून की शाम 4.30 बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा इन सड़कों का उद्घाटन किया जाना है। इससे पहले मंगलवार को पथ निर्माण विभाग मंत्री नितिन नवीन ने गंगा पथ, अटल पथ फेज-2 का निरीक्षण किया। मंत्री ने कहा कि गंगा पथ और अटल पथ फेज-2 के चालू होने से उत्तर बिहार से पटना आने में लोगों को काफी सहूलियत होगी। जेपी सेतु से दीघा पहुंचने के बाद मुसाफिर गंगा पथ होकर गांधी मैदान और पीएमसीएच की तरफ जा सकेंगे। 

विधानसभा, सचिवालय, पटना एयरपोर्ट, पटना जंक्शन, कंकड़बाग, राजीव नगर, पाटलिपुत्र बोरिंग रोड आदि क्षेत्र में जाने वाले अटल पथ फेज-2 होकर गुजरेंगे। पीएमसीएच से रेफर होने के बाद मरीज गंगा पथ और दीघा एलिवेटेड रोड होकर 20 मिनट में एम्स पहुंच जाएंगे। फिलहाल 20 किलोमीटर दूरी तय करने में लोगों को एक घंटा लग जाता है। 

अभी गंगा पथ पीएमसीएच तक ही होगा चालू

फिलहाल गंगा पथ को दीघा से पीएमसीएच तक ही चालू किया जा रहा है। इसकी लंबाई 7.4 किलोमीटर है। दीघा से अशोक राजपथ पर पहुंचने वाली गाड़ियों के सुगम परिचालन के लिए गांधी मैदान से गोलघर के बीच डिवाइडर के कट को बंद कर दिया गया है। दीघा से गांधी मैदान पहुंचने वाली गाड़ियां कारगिल चौक जाएंगी। वहीं, गांधी मैदान से गंगा पथ पर जाने वाली गाड़ियां गोलघर से यू-टर्न लेकर पहुंचेंगी। 

80 किमी की स्पीड से गाड़ी चलाने की अनुमति

जेपी गंगा पथ पर अटल पथ जैसा यू-टर्न नहीं है। इस पथ पर वाहन चालक 80 किलोमीटर की स्पीड से वाहन चला सकेंगे। दीघा से गांधी मैदान की ओर जाने वाले वाहनों को एएन सिन्हा के पास सर्विस रोड होकर अंडर पास से गुजरना होगा। इधर, मीठापुर आरओबी का निर्माण पूरा हो गया है। इस आरओबी के चालू होने से कंकड़बाग से गर्दनीबाग, अनीसाबाद समेत खगौल आने-जाने वाले लोगों को सुविधा होगी। इसके अतिरिक्त बेली रोड पर भी ट्रैफिक का दबाव कम हो जाएगा। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर