पटना के यातायात की अब सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी, 15 अगस्त से होगी नई व्यवस्था की शुरुआत

Patna Traffic Update: राजधानी में अब यातायात और सुगम होगा। नियम का उल्लंघन करने वालों के घर चालान पहुंचेगा। इसके अलावा सड़कों पर अपराध में भी कमी आएगी। इसके लिए पटना की सड़कों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखी जाएगी।

CCTV cameras will be installed on the streets of Patna
पटना की सड़कों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर 15 अगस्त से करने लगेगा काम
  • पहले चरण में 42 जगहों पर लगाए जाएंगे 500 सीसीटीवी कैमरे
  • तीन चरणों में कुल 2588 कैमरे लगाए जाएंगे, होगी डायल 100 की भी निगरानी

Patna Traffic Update: अब पटना की सड़कों पर एडवांस सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इनके माध्यम से यातायात की निगरानी की जाएगी। ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के पास दंड के साथ चालान भी पहुंचेगा। सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से ओवर स्पीड, ओवर लोडिंग, सिग्नल के नियमों का पालन नहीं करने, हेलमेट नहीं पहनने समेत कई तरह की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। इन कैमरे के लगने के बाद चौक-चौराहों पर पुलिस जवानों की तैनाती की जरूरत भी कम हो जाएगी। इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर 15 अगस्त से पूरी तरह काम करने लगेगा।

तीन चरणों में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

शहर में सीसीटीवी कैमरे तीन चरणों में लगाए जाएंगे। पहले चरण में 42 जगहों पर 500 कैमरे लगाए जाने हैं। तीन चरणों में कुल 2588 कैमरे लगाने हैं। इस बारे में पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी मो. शमशाद और मुख्य वित्त पदाधिकारी प्रविंद सिंह ने बताया कि, सीसीटीवी कैमरे के जरिए ट्रैफिक नियमों का पालन एवं अपराध पर लगाम लगाई जाएगी। फिलहाल प्रमुख चौक-चौराहों को चिह्नित किया जा रहा है, जहां पहले चरण में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। इनकी सूची बनने के बाद कैमरे इंस्टॉल कर दिए जाएंगे।

डायल 100 पर भी रखी जाएगी नजर

बिहार पुलिस की डायल 100 सेवा को इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के साथ इंटीग्रेड कर पहले से लगे कैमरों की फीड की मॉनिटरिंग शुरू की जानी है। इसके साथ ही पूरे शहर में कचरा उठाव और पटना नगर निगम की सभी ई-गवर्नेंस सेवाओं को भी डाटा सेंटर के साथ इंटीग्रेट किया गया है। जैसे-जैसे कैमरों और ऑप्टिकल फाइबर लगाने का काम पूरा होता जाएगा, वैसे-वैसे उनके फीड की मॉनिटरिंग भी शुरू कर दी जाएगी। सीसीटीवी, रेड लाइट वायलेशनल सिस्टम, एडैप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम, रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन सिस्टम, स्पीड वायलेशन डिटेक्शन के लिए कैमरे लगाए जाने हैं। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर