pink toilet: पटना के बाजारों में होगा मोबाइल पिंक टॉयलेट, अब महिलाओं को नहीं होगी दिक्कत

Patna pink toilet: पटना की महिलाओं के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें बाजार में टॉयलेट को लेकर परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। पटना नगर निगम के स्तर पर बाजार में मोबाइल पिंक टॉयलेट की सुविधा शुरू की जा रही है। इस टॉयलेट की पूरी जिम्मेदारी महिलाएं ही संभालेंगी।

Pink toilets will be built in the markets of Patna
पटना के बाजारों में बनेंगे पिंक टॉयलेट  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पटना नगर निगम की स्थायी समिति की बैठक में लिए गए कई अहम निर्णय
  • मानव बल और गाड़ी उपलब्ध कराकर जलापूर्ति की समस्या कराई जाएगी हल
  • आवारा कुत्तों को पकड़ने के लिए दो डॉग कैचर भी होंगे उपलब्ध

mobile pink toilet: पटना नगर निगम शहर की महिलाओं की एक बड़ी परेशानी हल करने जा रहा है। शहर के बाजारों में महिलाओं के लिए मोबाइल पिंक टॉयलेट की शुरुआत हो रही है। इस टॉयलेट का संचालन महिलाएं ही करेंगी। दरअसल, गुरुवार को पटना नगर निगम की स्थाई समिति की बैठक हुई। इसमें समिति के सदस्यों ने निर्णय लिया कि प्रमुख बाजारों में मोबाइल पिंक टॉयलेट होना चाहिए, जिससे खरीदारी करने के लिए आई महिलाओं को परेशानी नहीं हो। 

इसके अलावा बैठक में कई अन्य मुद्दों पर सहमति बनी। इसमें प्रमुख रूप से वार्डों में जल आपूर्ति की समस्या के समाधान के लिए गाड़ी एवं मानव बल की व्यवस्था करने का निर्णय हुआ। आवारा कुत्तों को पकड़ने के लिए दो डॉग कैचर की खरीदारी की जाएगी। सफाई कर्मी वर्दी नहीं पहनेंगे तो उन पर कार्रवाई की जाएगी। 

ऑनलाइन नक्शा पास कराने के लिए 31 अगस्त तक मौका

बैठक में बताया गया कि आर्किटेक्ट पुराने निबंधन पर नक्शा पास कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 अगस्त तक जमा कर सकेंगे। मानसून के दौरान 24 घंटे हेल्पलाइन नंबर काम करेगा। इसके लिए कॉम्बेट सेल को दुरुस्त करवाया जाएगा। एएन कॉलेज पानी टंकी के पास नगर विकास भवन बनाने के लिए 1.5 एकड़ जमीन देने के लिए एनओसी दिया गया। सर्किल रेट पर जमीन की राशि मिलने के बाद ट्रांसफर होगा। 

1043 लाइटों की देखरेख करेगा नगर निगम

यह भी प्रस्ताव पास हुआ कि शहर में पथ निर्माण विभाग के स्तर पर सड़कों एवं पुलों पर लगाई गईं 1043 लाइटों की देखरेख अब नगर निगम करेगा। वार्ड सभा से पारित मुख्यमंत्री कच्ची नाली-गली 61 एवं 18 जीर्णशीर्ण योजना को प्रशासनिक मंजूरी दी गई। कचरा प्रबंधन के लिए चार-चार वार्डों पर एक जोन रहेगा। निगम कर्मचारियों के लिए 4680 मोबाइल खरीदे जाएंगे। पटना एयरपोर्ट परिसर एवं इनकम टैक्स गोलंबर पर वाटर कूलर लगवाया जाएगा। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर