Bus Stand: यात्रियों के लिए बड़ी राहत, पटना के कन्हौली में बनेगा बस स्टैंड, इतने जिलों के लिए चलेंगी बसें

Patna Bus Stand: राजधानी में एक और बस स्टैंड बनेगा। यह बस स्टैंड बिहटा में बनाया जाना है। स्थल चयन हो चुका है। अब डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने के लिए इच्छुक कंपनियों से 27 जून तक आवेदन लिया जाएगा।

A new bus stand will be built in Patna's Kanholi
पटना के कन्हौली में बनेगा नया बस स्टैंड  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 20 जिलों के लिए चलाई जाएंगी बसें, यात्रियों को मिलेगी सुविधा
  • बस स्टैंड के लिए 50 एकड़ जमीन का किया गया है अधिग्रहण
  • स्टैंड के निर्माण पर 350 करोड़ रुपए होंगे खर्च, होंगे कई सुविधाएं

Kanholi Bus Stand: पटना से अन्य जिलों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहतभरी खबर है। पटना में वाहनों के बढ़ते दबाव एवं पुराने बस स्टैंड पर लोड को देखते हुए एक और बस स्टैंड बनाया जा रहा है। यह बस स्टैंड शहर से बाहर बनाया जा रहा है। ताकि शहर में यातायात व्यवस्था सुचारू बनी रहे। नया बस स्टैंड बिहटा स्थित कन्हौली में बनाया जाएगा। इच्छुक कंपनियों से 27 जून तक डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने के लिए कहा गया है। 

इस बारे में बुडको के एमडी धर्मेंद्र सिंह का कहना है कि डीपीआर बनने के बाद उसकी जांच कराई जाएगी। संबंधित जगह का निरीक्षण कर आगे का काम कराया जाएगा। इस बस स्टैंड के लिए 50 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया है। 

इन जिलों के लिए स्टैंड से मिलेंगी बसें

करीब पचास एकड़ में बनने जा रहे इस नए बस स्टैंड में यात्रियों को कई सुविधाएं मिलेंगी। इसका निर्माण अत्याधुनिक तरीके से किया जाएगा। बस स्टैंड बनाने पर कुल 350 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। यहां से औरंगाबाद, सासाराम, आरा, बक्सर, अरवल, भभुआ, भोजपुर, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण समेत 20 जिलों के लिए बसें चलाई जाएंगी। सभी प्राइवेट बसें चलेंगी। इसके अतिरिक्त बैरिया स्थित पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से पूर्व की तरह बसों का परिचालन जारी रहेगा। 

साल 2026 तक पूरा होगा बस स्टैंड का निर्माण

कन्हौली बस स्टैंड का निर्माण कार्य साल 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है। इस बस स्टैंड में गेस्ट हाउस, कैंटीन, अधिकारियों के लिए केबिन, एक बेहतरीन हॉल, झरना, पार्क, शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट आदि सुविधाएं रहेंगी। यहां बसों के ठहराव के अलावा मरम्मत और ईंधन सुधारने आदि की भी व्यवस्था रहेगी। 

इस रूट की बसें अब फुलवारी डिपो से चलेंगी 

फुलवारी शरीफ डिपो से अब पटना से पश्चिम की ओर आने-जाने वाली बसों का परिचालन होगा। यहां परिवहन मुख्यालय बनने के बाद 150 से अधिक बसों को शिफ्ट किया जाएगा। फुलवारी शरीफ डिपो से आरा, बक्सर, सासाराम, कैमूर, भभुआ, औरंगाबाद, बिहटा, पालीगंज के लिए बसें चलेंगी। फुलवारी शरीफ डिपो में पश्चिम की ओर जाने वाली बसें शिफ्ट होने से बाइपास पर जाम नहीं लगेगा। अनीसाबाद गोलंबर से फुलवारी शरीफ गोलंबर तक लोगों को जाम से निजात मिल जाएगी। पश्चिम की ओर जाने वाली बसें अनीसाबाद, फुलवारी होकर ही जाती हैं, जिससे जाम लगता है। 
 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर