तो क्या नीतीश कैबिनेट से मेवालाल की होगी छुट्टी! भ्रष्टाचार के आरोपों पर RJD ने सीएम को घेरा

पटना में बुधवार को मुख्यमंत्री के सरकारी आवास 1 अणे मार्ग पर मेवालाल ने नीतीश कुमार से मुलाकात की। समझा जाता है कि इस बैठक में चौधरी पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों और सामने आए विवाद पर चर्चा हुई।

Nitish Kumar to replace new Education Minister over corruption charges? Meet triggers speculation
तो क्या नीतीश कैबिनेट से मेवालाल की होगी छुट्टी!  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • नीतीश सरकार की नई कैबिनेट में शिक्षा मंत्री बने हैं मेवालाल चौधरी
  • मेवालाल पर नियुक्ति घोटाला करने का आरोप है, राजद ने बोला हमला
  • बुधवार को सीएम से मिले मेवालाल, चर्चा है कि नीतीश उन्हें हटा सकते हैं

पटना : बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कैबिनेट की पहली बैठक भी अभी नहीं हुई है कि मंत्रिमंडल में शामिल शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी को लेकर विपक्ष उन्हें घेरने लगा है। विपक्ष के हमलों को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश ने बुधवार को शिक्षा मंत्री चौधरी से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद कैबिनेट से मेवालाल को हटाए जाने की अटकलें लगनी शुरू हो गई हैं। गत सोमवार को नीतीश कुमार ने सांतवीं बार राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। नीतीश की नई सरकार में मेवालाल को शिक्षा मंत्री बनाया गया है लेकिन उन पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों पर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) मुख्यमंत्री पर हमलावर हो गया है।

सीएम नीतीश से उनके आवास पर मिले मेवालाल
पटना में बुधवार को मुख्यमंत्री के सरकारी आवास 1 अणे मार्ग पर मेवालाल ने नीतीश कुमार से मुलाकात की। समझा जाता है कि इस बैठक में चौधरी पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों और सामने आए विवाद पर चर्चा हुई। इस मुलाकात के बाद सियासी गलियारों में चर्चा तेज हो गई है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चौधरी की जगह किसी और को शिक्षा मंत्री का प्रभार दे सकते हैं। 

मेवालाल पर है नियुक्ति घोटाला का आरोप
दरअसल, साल 2017 में  भागलपुर सबौर कृषि विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर पद पर मेवालाल के रहते हुए उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे। भ्रष्टाचार के मामले में उनके खिलाफ केस दर्ज हुआ। मेवालाल पर भर्ती घोटाला का आरोप है। आरोप है कि वीसी रहते हुए उन्होंने नियमों की अनदेखी की और अवैध तरीके से 161 सहायक प्रोफेसरों एवं जूनियर साइंटिस्टों की भर्तियां कीं।  इसके अलावा सबौर कृषि विवि परिसर में एक इमारत के निर्माण में भी उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। 

लालू यादव ने नीतीश पर बोला हमला
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जब बिहार के राज्यपाल थे तो उन्होंने साल 2017 में मेवालाल के खिलाफ एक जांच शुरू की थी। बाद में मेवालाल पर लगे आरोप सही पाए गए। हालांकि, चौधरी अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को खारिज करते आए हैं। चौधरी को मंत्री बनाए जाने पर राजद सुप्रीमो लालू यादव ने नीतीश पर हमला बोला है। 

लालू ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'तेजस्वी यादव जहां कैबिनेट की अपनी पहली बैठक में 10 लाख नौकरियां देने को प्रतिबद्ध था, वहीं नीतीश ने पहली कैबिनेट में नियुक्ति घोटाला करने वाले मेवालाल को मंत्री बनाकर अपनी प्राथमिकता बता दिया।' 

Bihar Vidhan Sabha Chunav के सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर