Patna Health Center: पटना में स्वास्थ्य केंद्रों में सुधरेगी व्यवस्था,टीकाकरण, परिवार नियोजन को बढ़ाना होगा

Patna Health Center: राजधानी के सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में व्यवस्था सुधरेगी। यहां चिकित्सक और कर्मचारी अनुशासित होंगे और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे। इसको लेकर अधिकारियों ने इन्हें हिदायत भी दे दी है।

Facilities will be better in hospitals and health centers
अस्पतालों-स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाएं होंगी बेहतर  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • अस्पताल के लैंडलाइन पर फोन नहीं उठाने पर प्रभारी और कर्मी पर होगी कार्रवाई
  • डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने समीक्षा बैठक में दी चेतावनी, कहा-लापरवाही पर होगी कार्रवाई
  • डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ की उपस्थिति की होगी जांच

Patna Health Center: पटना जिले के सरकारी अस्पतालों और  स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों और कर्मचारियों की मनमानी नहीं चलेगी। यहां की हर छोटी-छोटी चीजों की भी समीक्षा जिला स्तर पर जा रही है। जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने सभी अस्पताल प्रभारियों को सख्त हिदायत दी है कि, लापरवाही करने पर संबंधित कर्मचारी पर गाज गिरेगी। डीएम ने कहा कि, लगातार शिकायत आ रही है कि, अस्पतालों के लैंडलाइन नंबर पर कॉल करने पर फोन रिसीव नहीं किया जाता है। अब ऐसा हुआ तो अस्पताल प्रभारी और कर्मियों पर कार्रवाई की जाएंगे। 

डीएम ने कहा कि, लैंडलाइन पर फोन नहीं उठाने का सीधा मतलब है कि, जानबूझकर मरीजों या परिजनों की अनदेखी की जा रही है। अब अस्पतालों के डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ की उपस्थिति की जांच की जाएगी। डीएम ने सभी लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए संवेदनशील होने की बात कही। आगे कहा कि, मरीजों को बेहतर इलाज देना हमारी प्राथमिकता है।

स्वास्थ्य केंद्र पूरा करें अपना लक्ष्य

जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी), प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी), उप स्वास्थ्य केंद्र (एपीएचसी), रेफरल और अनुमंडलीय अस्पताल, जिला अस्पतालों को टीकाकरण, परिवार नियोजन, संस्थागत प्रसव, प्रसव पूर्व देखभाल आदि के लक्ष्य पूरा करने के लिए कहा। 

ओपीडी संचालन में पंडारक, मनेर, पटना सदर का अच्छा प्रदर्शन

डीएम ने बताया कि, ओपीडी संचालन में पंडारक, पटना सदर, अथमलगोला, मनेर, बाढ़ के स्वास्थ्य केंद्रों का बेहतर प्रदर्शन है। आईपीडी संचालन में दुल्हिन बाजार, बाढ़, बिहटा, दनियावां का अच्छा प्रदर्शन रहा है। वहीं, एंटी नेटल केयर निबंधन में फतुहा, बाढ़, फुलवारी, दानापुर एवं घोसवरी का अच्छा प्रदर्शन रहा है। पहली तिमाही में एएनसी में खुसरुपुर, बाढ़, फतुहा, घोसवरी और दानापुर का बेहतर प्रदर्शन मिला। चौथी एएनसी में बाढ़, बेलछी, पालीगंज, मनेर, बिक्रम का अच्छा काम दिखा है। संस्थागत प्रसव कराने में दनियावां, संपतचक, बाढ़, मोकामा और बख्तियारपुर में अच्छा काम हुआ है।  

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर