बिहार के पश्चिम चंपारण में एनकाउंटर, ज्‍वाइंट टीम ने 4 नक्सलियों को मार गिराया

Encounter in Bihar: बिहार के पश्चिम चंपारण जिले में हुई एक मुठभेड़ में 4 नक्‍सली मारे गए हैं। उनके पास से भारी मात्रा में हथियार बरामद किए गए हैं।

बिहार के पश्चिम चंपारण में एनकाउंटर, ज्‍वाइंट टीम ने 4 नक्सलियों को मार गिराया
बिहार के पश्चिम चंपारण में एनकाउंटर, ज्‍वाइंट टीम ने 4 नक्सलियों को मार गिराया (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • बिहार के पश्चिम चंपारण में SSB और STF की टीम ने चार नक्सलियों को मार गिराया
  • नक्‍सलियों और ज्‍वाइंट टीम के बीच मुठभेड़ पश्चिम चंपारण जिले के बगहा इलाके में हुई
  • मारे गए नक्‍सलियों के पास से एके-56 सहित कई अत्‍याधुनिक हथियार बरामद किए गए हैं

बगहा : बिहार में पश्चिम चंपारण जिले के बगहा इलाके में एक एनकाउंटर में सशस्‍त्र सीमा बल (SSB) और विशेष कार्य बल (STF) की संयुक्‍त टीम ने चार नक्‍सलियों को मार गिराया। उनके पास से भारी मात्रा में हथियार भी बरामद किए गए हैं। इनमें बड़ी संख्‍या में ऐसे हथियार भी हैं, जो उन्‍होंने पुलिस पर हमले कर पूर्व में उनसे लूटे थे। इस दौरान एसएस के एक जवान घायल भी हो गए।

चार नक्‍सली मारे गए

मुठभेड़ लौकरिया थाना क्षेत्र के नेपाल सीमा के पास स्थित चितवन फॉरेस्ट में हुई। एसटीएफ को बगहा के जंगली इलाके में नक्सलियों के छिपे होने की सूचना मिली थी, जिसके बाद पिछले दो दिनों से सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा था। गुरुवार देर रात एसएसबी और एसटीएफ की संयुक्‍त टीम और नक्‍सिलयों के साथ मुठभेड़ शुरू हो गई, जिसमें चार नक्‍सली मारे गए। हालांकि कुछ नक्‍सली भागने में सफल रहे।

एसएसबी इंस्‍पेक्‍टर घायल

एसएसबी और एसटीएफ की ज्‍वाइंट टीम ने जिन नक्‍सलियों को मार गिराया, उनमें से एक सीपीआई (माओवादी) की गुरिल्‍ला यूनिट का जोनल कमांडर बताया जा रहा है। मुठभेड़ के दौरान एसएसबी के एक इंस्‍पेक्‍टर को हाथ में गोली लग गई, जिससे वह घायल हो गए। उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। उनकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है।

कई हथियार बरामद

एसएसबी के आईजी संजय कुमार ने बताया कि मारे गए नक्‍सलियों के पास से एके-56 और सेल्‍फ-लोडिंग रायफल के साथ-साथ कई अत्‍याधुनिक हथियार बरामद किए गए हैं। मुठभेड़ के बाद बड़ी संख्‍या में पुलिस बलों को घटनास्‍थल के लिए रवाना किया गया। कई वरिष्‍ठ अधिकारी भी मुठभेड़ स्‍थल पर पहुंचे, क्‍योंकि यह इलाका सुदूर क्षेत्र में है और आसपास घने जंगल हैं।

अगली खबर