Dengue Outbreak in Patna: पटना में डेंगू का प्रकोप बढ़ा, एक दिन में रिकॉर्ड इतने मरीज मिले, विभाग की बढ़ी चिंता

Bihar Health Department: राजधानी में डेंगू का संक्रमण फिर बढ़ने लगा है। विशेषकर पॉश कॉलोनियों में यह संक्रमण बढ़ रहा है। अब जिले में 12 नए मरीज सामने आए हैं। पिछले 36 दिनों में 102 रोगी मिले हैं।

Dengue spreading in Patna
पटना में पांव पसार रहा डेंगू  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • एक अगस्त से अब तक 102 मरीज आए हैं सामने
  • जनवरी से 31 जुलाई तक 12 मरीज ही मिले थे
  • एम्स, आरएमआरआई, पीएमसीएच, एनएमसीएच और आईजीआईएमएस में जांच में मिले हैं मरीज

Dengue In Patna: पटना में डेंगू का संक्रमण अब खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। यहां घनी आबादी वाले इलाके और विकसित हो रहीं कॉलोनियों में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। अब 12 नए मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार एक अगस्त से अब तक 102 नए मरीज सामने आए हैं। जबकि जनवरी से 31 जुलाई तक पटना जिले में सिर्फ 12 मरीज थे। यह सभी मरीज एम्स, पीएमसीएच, एनएमसीएच, आईजीआईएमएस और आरएमआरआई में हो रही जांच में मिले हैं। बता दें 70 प्रतिशत से अधिक रोगी निजी पैथोलॉजी में जांच एवं इलाज कराते हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस साल अब तक दो मरीजों की मौत हुई है।

इन इलाकों में मिले हैं नए मरीज

अलग-अलग अस्पतालों की जांच में जो 12 नए मरीज मिले हैं वह सभी अलग-अलग इलाके के भी रहने वाले हैं। इनमें बजरंगपुरी में चार, संदलपुर में दो, खजांची रोड, कंकड़बाग, बोरिंग रोड, कुम्हरार, पटना सिटी और बिस्कोमान कॉलोनी में एक-एक मरीज मिला है। गौरतलब है कि कंकड़बाग, बोरिंग रोड, अगमकुआं, पटना सिटी आदि घनी आबादी वाले इलाके में मरीज मिले रहे हैं। वहीं, विकसित हो रहीं कॉलोनियों बिस्कोमान कॉलोनी, रामकृष्णा नगर, संदलपुर और कुम्हरार में अधिक मरीज मिले हैं। 

हफ्ते या 10 दिनों में हो रही फॉगिंग

जिन इलाकों में डेंगू मरीज मिल रहे हैं, वहां पटना नगर निगम की ओर से एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है। निगम आउटसोर्सिंग के जरिए फॉगिंग करा रहा है। हफ्ते या 10 दिन में फॉगिंग कराई जा रही है। मलेरिया नियंत्रण पदाधिकारी का कहना है कि डेंगू हो तो परिवार के अन्य सदस्य सावधान हो जाएं। किसी के संक्रमित होने पर मलेरिया विभाग को सूचना देकर अपने घर एवं आस पास के इलाके में एंटी लार्वा का छिड़काव कराएं और सतर्कता बरतते हुए आस पास पानी इकट्ठा न होने दें। पटना नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि डेंगू नियंत्रण के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। जल्द सभी इलाकों में एंट्री लार्वा का छिड़काव करा दिया जाएगा  


 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर