Patna News: पटना के ट्रेन यात्रियों को भारी पड़ गया मनमर्जी से गाड़ियां रोकना, 89 लोग गिरफ्तार

पटना के किसी भी रेल खंड पर अब अगर कोई यात्री चेन खींचकर उतरता हुआ पकड़ा गया तो उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। पिछले सप्ताह में रेलवे सुरक्षा बल 89 लोगों को गिरफ्तार कर चुका है।

Danapur DRM Railways action on train chain pulling 89 people arrested in week
पटना में मनमर्जी से चेन पुलिंग पर 89 गिरफ्तार 
मुख्य बातें
  • चेन खींचकर ट्रेन रोक देते हैं लोग
  • पटना में रेलवे कर रहा कार्रवाई
  • कुछ दिनों में ही 89 लोग हुए अरेस्ट

Bihar News: बिहार की राजधानी पटना में किसी भी जगह चेन खींचकर रेलगाड़ी रोकने वाले लोगों के खिलाफ रेलवे सख्त एक्शन ले रहा है। पिछले एक सप्ताह में ही रेलवे ने बड़ी संख्या में ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया है जिन्होंन मनमाने ढंग से ट्रेन रोकने की कोशिश की। दरअसल, रेलवे नियम के हिसाब ऐसा करना बड़ा जुर्म है, जिस वजह से रेलवे लगातार एक्शन ले रहा है। अगर लोग नहीं मानते हैं तो आगे भी रेलवे की यह कार्रवाई जारी रहेगी। 

मिली जानकारी के अनुसार, गाड़ियों के अनियमित परिचालन को दुरुस्त करने के लिए ट्रेनों में जंजीर खींचना या वैक्यूम कर गाड़ियों का रोकने पर रेलवे सख्त रुख अख्तियार कर रहा है। दानापुर मंडल में बीते 19 मई से 26 मई के बीच अनाधिकृत रूप से वैक्यूम कर गाड़ी रोकने के जुर्म में 89 व्यक्तियों को पकड़ा गया है। रेलवे सुरक्षा बल ने त्वरित कार्रवाई करते हुए इन लोगों को मौके से पकड़ा है।

दानापुर मंडल में जारी रहेगी कार्रवाई 

 दानापुर मंडल के डीआरएम के निर्देश पर अवैध वैक्यूम काटने वालों पर कार्रवाई हो रही है। दानापुर डीआरएम प्रभात कुमार ने बताया कि रेलवे के नियमों के तहत चेन पुलिंग की सुविधा का दुरुपयोग कानूनन जुर्म है। रेलवे अधिनियम की धारा 141 के तहत अगर कोई यात्री बिना किसी उचित और पर्याप्त कारण के अलार्म चेन को खींचते हैं तो उस व्यक्ति को जुर्माना या कैद या दोनों हो सकते हैं। ऐसे में रेलवे की ओर से लगातार कार्रवाई जारी है। खासतौर पर रेल सुरक्षा बल दानापुर की ओर से यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

इ​सलिए रोकते हैं ट्रेन

कई बार स्टेशन से बाहर आने के लिए लोगों को थोड़ा दूर चलना पड़ता है। इसलिए वे ट्रेन की चेंन पुलिंग के जरिए गाड़ी को पहले ही रोक देते हैं और उतरकर भाग जाते हैं। वहीं कई बार बिना टिकट यात्री भी ऐसी हरकत करते हैं जिससे प्लेटफार्म पर टिकट के लिए पकड़े ना जाए। तो कई बार शरारती लोग भी इस कार्य को अंजाम दे देते हैं।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर