BJP के नए फॉर्मूले पर मान सकते हैं चिराग, 1 अक्टूबर को सीट बंटवारे पर NDA का ऐलान संभव 

सोमवार की शाम चिराग दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिले। बताया जा रहा है कि इस मुलाकात में NDA के दलों के बीच सीट बंटवारे पर चर्चा हुई। भाजपा की तरफ से लोजपा को 25 सीटों पर चुनाव लड़ने की पेशकश की गई।

Chirah Paswan meets JP Nadda NDA may declare its seat sharing formula on oct 1st
BJP के नए फॉर्मूले पर मान सकते हैं चिराग, 1 अक्टूबर को सीट बंटवारे पर एनडीए का ऐलान संभव।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • बिहार में तीन चरणों में होंगे चुनाव, राज्य की 243 सीटों पर होगी वोटिंग
  • कोरोना संकट के बीच देश में पहली बार चुनाव हो रहा है, ईसी ने विशेष तैयारी
  • राज्य में मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच, 10 नवंबर को आएंगे नतीजे

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखें जैसे जैसे नजदीक आ रही हैं, सियासी दल अपनी चुनावी रणनीति को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। बिहार में इस बार मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है लेकिन अभी दोनों गठबंधन अपने सीट बंटवारे पर आम राय नहीं बना सके हैं। सीट बंटवारे को लेकर सबसे ज्यादा असंतोष एनडीए में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) में उभरा है। सूत्रों का कहना है कि भाजपा ने लोजपा अध्यक्ष को सीट शेयरिंग पर नया फॉर्मूला दिया है जिस पर चिराग करीब-करीब मान गए हैं। सूत्रों का यह भी कहना है कि एनडीए एक अक्टूबर को सीट बंटवारे पर घोषणा कर सकता है। दरअसल, सोमवार की शाम चिराग दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिले। 

बताया जा रहा है कि इस मुलाकात में एनडीए के दलों के बीच सीट बंटवारे पर चर्चा हुई। भाजपा की तरफ से लोजपा को 25 सीटों पर चुनाव लड़ने की पेशकश की गई जिस पर चिराग ने कहा कि वह पार्टी के नेताओं से बातचीत के बाद अपनी राय देंगे। बता दें कि इस बार राज्य में ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की मांग को लेकर लोजपा ने अपने तेवर सख्त कर लिए हैं। बताया जाता है कि पार्टी 34 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती थी लेकिन एनडीए इसके लिए तैयार नहीं था। अब कई दिनों की जोर-आजमाइश के बाद चिराग अपने रुख में नरमी लाने के संकेत देने लगे हैं क्योंकि मतदान के पहले चरण के लिए अधिसूचना जारी होने में दो दिन का समय बचा है। ऐसे में दलों के बीच सीट बंटवारे पर अंतिम निर्णय पर पहुंचना जरूरी हो गया है। 

Bihar Polls

भाजपा ने तेज की तैयारी
बिहार चुनाव के लिए भाजपा ने अपनी तैयारी तेज कर दी है। पार्टी के बड़े नेता राज्य में पहुंचकर नेताओं एवं पार्टी कार्यकर्ताओं से मिल रहे हैं। सोमवार को महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री एवं बिहार प्रभारी देवेंद्र फड़णवीस और भाजयुमो के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या पटना पहुंचे और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। भाजपा नेताओं के साथ इनकी बैठक में सीट एवं टिकट बंटवारे पर चर्चा हुई। दो दिनों के दौरे पर पटना पहुंचे फड़णवीस की मंगलवार को जद-यू के नेताओं के साथ चर्चा हो सकती है। सोमवार को फड़णवीस और सूर्या भाजपा के कार्यक्रमों में शामिल हुए और कार्यकर्ताओं से इस चुनाव में जी-जान से जुट जाने के लिए कहा। 

Bihar Polls

राज्य में तीन चरणों में होंगे चुनाव
राज्य की विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों 28 अक्टूबर, तीन और सात नवंबर को मतदान होंगे जबकि चुनाव नतीजे 10 नवंबर को आएंगे। कोरोना संकट के बीच देश में यह पहला चुनाव हो रहा है। इस महामारी को देखते हुए चुनाव आयोग सुरक्षा के नए मानकों के तहत चुनाव कर रहा है।

इस बार पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है। मतदान केंद्र पर 1000 से ज्यादा मतदाओं के जुटने की अनुमति नहीं होगी। चुनाव में छह लाख पीपीई किट, 7 लाख हैंड सैनिटाइजर और 1.89 लाख बैलेट यूनिट इवीएम का इस्तेमाल होगा।

Patna News in Hindi (पटना समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर