Chemical & Food Processing: पटना में खुलेगा केमिकल एवं खाद्य प्रसंस्करण की जांच का केंद्र, इन्हें मिलेगा फायदा

Chemical & Food Processing plant: राजधानी के उद्यमियों के लिए खुशखबरी है। पटना में केमिकल एवं खाद्य प्रसंस्करण की जांच के लिए केंद्र खोला जाएगा। इसकी घोषणा केंद्रीय राज्य मंत्री भानू प्रताप सिंह ने की है।

Chemical and food processing testing center will open in Patna
पटना में खुलेगा केमिकल एवं खाद्य प्रसंस्करण जांच केंद्र  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पटना स्थित सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम-विकास संस्थान में स्थापित होगा परीक्षण केंद्र
  • इस केंद्र का लाभ उठाने के लिए उद्यमियों से किया आह्वान
  • देश में दो और परीक्षण केंद्र खोले जाने की भी दी जानकारी

Chemical & Food Processing plant: पटना में अब केमिकल, खाद्य प्रसंस्करण एवं चमड़ा उद्योग के लिए परीक्षण केंद्र खोला जाएगा। इसके अलावा देश में दो अन्य परीक्षण केंद्र खोले जाएंगे। यह जानकारी एमएसएएमआई मंत्रालय के केंद्रीय राज्य मंत्री भानू प्रताप सिंह वर्मा ने दी। गुरुवार को वह पटना स्थित सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम-विकास संस्थान में केमिकल, खाद्य प्रसंस्करण एवं चमड़ा उद्योग क्षेत्र के लिए इस केंद्र को अहम बताया। उन्होंने इसका उद्घाटन किया। राज्य मंत्री ने देश के विकास में एमएसएमई इकाइयों के योगदान, रोजगार सृजन में संतुलन एवं आने वाले समय में एमएसएमई के लिए निर्धारित लक्ष्यों की जानकारी दी।

इस दौरान सूबे के एमएसएमई को बेहतर सुविधा देने के उद्देश्य से इस नए भवन में स्थापित की गई आधुनिक सुविधाओं की विशेष रूप से चर्चा की। एमएसएमई इकाइयों के लिए शुरू चैंपियंस पोर्टल के माध्यम से निपटाई गई शिकायतों का भी ब्योरा दिया। मंत्री ने सकल घरेलू उत्पादन, निर्यात, रोजगार सृजन एवं विनिर्माण उत्पादन में एमएसएमई इकाइयों के योगदान का विशेष रूप से वर्णय किया। 

एमएसएमई के विकास एवं साझा प्रयासों का दिया विस्तृत विवरण

कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री रेणु देवी ने राज्य सरकार के स्तर पर एमएसएमई के विकास एवं साझा प्रयासों की जानकारी दी। रेणु देवी ने सरकार की आधुनिक प्रोत्साहन नीति आधारित संरचना के रूप में बेहतर सड़कें, बिजली की उपलब्धता एवं कुशल मानव संसाधन की सूबे में उपलब्धता का ब्योरा दिया। इसके अतिरिक्त नवनिर्मित भवन की डिजाइन, उनकी लागत एवं विशेषताएं और निर्माण की गुणवत्ता का विस्तृत ब्योरा दिया। 

नवंबर 2021 में परीक्षण केंद्र खोलने के लिए लिखा था पत्र

सूबे के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने खाद्य प्रसंस्करण केंद्र की स्थापना को लेकर बताया कि इसके लिए उन्होंने पिछले साल नवंबर में मंत्रालय को पत्र लिखा था। इसकी कागजी कार्यवाही कर केंद्र खोलने की कवायद तेज हुई है। शाहनवाज ने कहा कि इस केंद्र की स्थापना से उद्योग जगत को नई उपलब्धि हासिल होगी। 

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर