पटना के इन तीन जगहों पर बनेगा फाइव स्टार होटल, 900 करोड़ रुपए होंगे खर्च, आसपास के क्षेत्रों के बदलेंगे दिन

Patna Five Star Hotel: राजधानी में अब फाइव स्टार होटल बनेंगे। वह भी तीन अलग-अलग जगहों पर। इनके निर्माण के लिए कैबिनेट से मंजूरी भी मिल चुकी है। निर्माण स्थल चिह्नित किए जा चुके हैं। अब बहुत जल्द निर्माण एजेंसी का चयन कर निर्माण कार्य शुरू करवाया जाएगा।

There will also be five star hotels in Patna
पटना में भी होंगे फाइव स्टार होटल  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • बांकीपुर बस डिपो, आर ब्लॉक और इनकम टैक्स गोलंबर स्थित होटल पाटलिपुत्र अशोक की जमीन पर बनेगा फाइव स्टार होटल
  • इन तीनों होटलों का निर्माण कार्य 2026 तक किया जाना है पूरा
  • मुंबई, दिल्ली, यूपी समेत कई जगहों के फाइव स्टार होटल प्रबंधन को निर्माण के लिए किया गया है आमंत्रित

Patna Five Star Hotel: राज्य सरकार ने पटना में तीन जगहों पर फाइव स्टार होटल बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद इस दिशा में काम तेज हो गया है। यह फाइव स्टार होटल बांकीपुर बस डिपो, आर ब्लॉक स्थित सुल्तान पैलेस और इनकम टैक्स गोलंबर स्थित होटल पाटलिपुत्र की जमीन पर बनवाए जाएंगे। तीनों होटल 2026 तक बनकर तैयार हो जाएंगे। इस बारे में पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद का कहना है कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गांधी मैदान स्थित बांकीपुर बस डिपो की 3.5 एकड़ जमीन पर 500 रूम का 22 मंजिला भवन बनवाया जाएगा। 

इनकम टैक्स गोलंबर स्थित होटल पाटलिपुत्र अशोक की जमीन पर 175 रूम और आर ब्लॉक स्थित वीरचंद पटेल पथ स्थित परिवहन विभाग की 4.8 एकड़ जमीन पर 400 कमरे का फाइव स्टार होटल बनाया जाएगा। इस बारे में विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल का कहना है कि मुंबई, दिल्ली, उत्तर प्रदेश आदि जगहों के फाइव स्टार होटल प्रबंधन को यहां होटल निर्माण करने के लिए आमंत्रित किया गया है। 

45 साल की लीज पर होटलों का होगा संचालन

इन तीनों होटल का संचालन 45 साल की लीज पर करवाया जाएगा। तीनों होटल में एक जैसी सुविधाएं रहेंगी। बिजनेस सेंटर, डीलक्स रूम, फैमिली डीलक्स रूम, एक्जीक्यूटिव सुइट, रेसिडेंट सुइट, सिंगल रूम, डबल रूम, वीआईपी सुइट्स, फाइन डाइन रेस्टोरेंट, स्वीमिंग पूल, कॉफी शॉप, जूस बार, ब्यूटी पार्लर, जिम, स्पा आदि रहेंगे। 

दो महीने के भीतर होगा एजेंसी का चयन

इन तीनों होटल को बनवाने के लिए अगले दो महीने के भीतर ही एजेंसी का चयन कर लिया जाना है। बहुत जल्द ही टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। बताया जाता है कि मुंबई के ताज होटल के प्रबंधन को पटना में फाइव स्टार होटन बनाने एवं इसके संचालन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। वैसे देश के बड़े शहरों के बड़े होटल प्रबंधन टेंडर डाल सकते हैं। प्रधान सचिव के अनुसार बांकीपुर बस डिपो और सुल्तान पैलेस में अभी परिवहन विभाग कार्यालय संचालित किया जा रहा है। होटल निर्माण को लेकर परिवहन विभाग से बातचीत हो चुकी है। इन्हें धीरे-धीरे फुलवारी शरीफ में शिफ्ट किया जाएगा। दो महीने के अंदर इन दोनों परिसर को खाली करा लिया जाएगा।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर