गया में नीतीश कुमार के हेलिकॉप्टर की आपात लैंडिंग, सूखे का जायजा लेने गए थे CM

Nitish Kumar helicopter : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हेलिकॉप्टर की गया में आपात लैंडिंग हुई। हेलिकॉप्टर की यह लैंडिंग खराब मौसम की वजह से हुई। नीतीश सूखे का जायजा लेने के लिए गए थे।  

Bihar : Nitish Kumar's helicopter makes an emergency landing in Gaya
गया में नीतीश कुमार के हेलिकॉप्टर की आपात लैंडिंग।  |  तस्वीर साभार: PTI

Nitish Kumar helicopter : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हेलिकॉप्टर की गया में आपात लैंडिंग हुई। हेलिकॉप्टर की यह लैंडिंग खराब मौसम की वजह से हुई। नीतीश सूखे का जायजा लेने के लिए हवाई सर्वेक्षण पर निकले थे। इसके बाद गया से पटना के लिए सड़क मार्ग से सीएम रवाना हो गए। बिहार में कम बारिश की वजह से कई जिलों में सूखे की स्थित बन गई है और किसानों की फसलें बर्बाद हो गई हैं। नीतीश ने राज्य में सूखे की स्थिति को लेकर पहले ही चिंता जताई थी। पिछले माह उन्होंने सभी जिलों में बारिश के आकलन और खरीफ फसल की बुआई की समीक्षा का आदेश दिया।

बिहार में इस बार सामान्य से कम हुई बारिश
इस बार उत्तर भारत के कई राज्यों में सूखे जैसी स्थिति पैदा हो गई है। इस साल का मानसून चक्र सितंबर में पूरा हो जाएगा लेकिन उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल राज्यों में औसत से कम बारिश हुई है। बिहार में इस बार सामान्य से 41 फीसदी कम बारिश हुई है। इसका सबसे ज्यादा असर धान की खेती पर पड़ता दिख रहा है। बारिश कम होने की वजह से धान की फसल सूख सकती है। बिहार की औसत बारिश की तुलना में महज 30% बारिश हुई है. अगस्त में अच्छी बारिश के आसार बिल्कुल नहीं है। 

सीएम ने स्थिति का सामना करने के निर्देश दिए हैं
जुलाई में केवल 135 मिलीमीटर और अगस्त में अब तक केवल 83 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो अब तक के मौसमी इतिहास में सबसे कम बतायी जा रही है। मुख्यमंत्री नीतीश ने बीते दिनों अधिकारियों को कम बारिश से पैदा हुए हालात पर पूरी नजर रखने और किसानों को सहायता देने के लिए तैयारी रखने का निर्देश दिया।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर