बिहार: JDU ने श्याम रजक को पार्टी से किया निष्कासित, मंत्री पद से भी बर्खास्त

Shyam Rajak: जेडीयू ने बिहार सरकार में मंत्री श्याम रजक को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। कहा गया है कि वो पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल थे। वे एक बार फिर RJD में शामिल होंगे।

Shyam Rajak
उद्योग मंत्री थे श्याम रजक 

मुख्य बातें

  • जेडीयू ने श्याम रजक को पार्टी से निष्कासित कर दिया है
  • आरजेडी से जेडीयू में आए थे श्याम रजक, वापस RJD में हो सकते हैं शामिल
  • नीतीश सरकार में उद्योग मंत्री थे श्याम रजक

पटना: बिहार के उद्योग मंत्री श्याम रजक को उनकी पार्टी जनता दल (यू) से निष्कासित कर दिया गया है। पत्र में कहा गया है कि जनता दल यूनाइटेड के प्रदेश अध्यक्ष श्री बशिष्ठ नारायण सिंह ने विधायक श्री श्याम रजक को पार्टी की प्राथमिकता सदस्यता से निलंबित करते हुए दल से निष्कासित कर दिया है। रजक जदयू के राष्ट्रीय महासचिव भी थे।

रजक को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार मंत्रिमंडल से भी बर्खास्त कर दिया है। श्याम रजक को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की मुख्यमंत्री की सिफारिश राज्यपाल फागू चौहान को भेज दी गई है। बताया जाता है कि वो विधायक और मंत्री पद से इस्तीफा देने ही वाले थे। उससे पहले ही पार्टी ने उन पर फैसला कर लिया।

जेडीयू के प्रवक्ता राजीव रंजन ने कहा, 'श्याम रजक पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल थे। उनकी हाल की हरकतें अनुशासनहीनता से कम नहीं थीं। इसलिए पार्टी ने उनके खिलाफ यह कार्रवाई करने का फैसला किया।'

बताया जाता है कि लालू-राबड़ी सरकार में मंत्री रहे श्याम रजक सोमवार को अपनी पुरानी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल में शामिल होंगे। 2017 में जदयू ने आरजेडी से नाता तोड़ा और भाजपा से हाथ मिलाया तब रजक को बिहार सरकार में मंत्री बनाया गया। पटना जिले के आरक्षित फुलवारी विधानसभा क्षेत्र से विधायक, श्याम रजक ने पहले राजद में शामिल होने की खबरों से इनकार किया था। रजक 2009 में जद (यू) में शामिल हो गए थे।

रजक 2010-2015 तक जेडीयू सरकार में खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री रहे हैं। उन्होंने राबड़ी देवी के नेतृत्व में आरजेडी सरकार में ऊर्जा, सार्वजनिक संबंध विभाग और कानून बिहार सरकार के राज्य मंत्री के रूप में काम किया है।

Bihar Vidhan Sabha Chunav के सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर