बिहार की रजिया सुल्‍तान, BPSC पास कर रचा इतिहास, राज्‍य में मुस्लिम समुदाय से बनेंगी पहली महिला DSP

बिहार प्रशासनिक सेवा में सफलता हासिल कर रजिया सुल्‍तान ने इतिहास रच दिया है। वह डीएसपी के पद पर चयनित हुई हैं और राज्‍य में मुस्लिम समुदाय से इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला हैं।

बिहार की रजिया सुल्‍तान, BPSC पास कर रचा इतिहास, राज्‍य में मुस्लिम समुदाय से बनेंगी पहली महिला DSP
बिहार की रजिया सुल्‍तान, BPSC पास कर रचा इतिहास, राज्‍य में मुस्लिम समुदाय से बनेंगी पहली महिला DSP  |  तस्वीर साभार: Twitter

पटना : 64वीं बिहार प्रशासनिक सेवा के रिजल्‍ट हाल ही में आए हैं, जिसमें कई अभ्‍यर्थियों ने सफलता का परचम लहराया है। इन्हीं में बिहार की रजिया सुल्‍तान भी हैं, जिन्‍होंने 64वीं बीपीएससी परीक्षा पास कर इतिहास रच दिया है। वह बिहार में मुस्लिम समुदाय की पहली महिला हैं, जो बिहार पुलिस में डीएसपी बनेंगी। 27 वर्षीया रजिया उन 40 अभ्‍यर्थियों में से एक हैं, जिन्‍हें इस पद के लिए चयनित किया गया है।

बिहार में गोपालगंज जिले के हथुआ से ताल्‍लुक रखने वाली रजिया सुल्‍तान फिलहाल राज्‍य के विद्युत विभाग में असिस्‍टेंट इंजीनियर के पद पर कार्यरत हैं। उन्‍होंने स्‍कूल की पढ़ाई झारखंड में बोकारो से पूरी की, जहां उनके पिता मोहम्‍मद असलम अंसारी बोकारो स्‍टील प्लांट में स्‍टेनोग्राफर के तौर पर कार्यरत थे। 2016 में उनका निधन हो गया था। उनकी मां अभी बोकारो में रह रही हैं।

बोकारो से की है स्‍कूल की पढ़ाई

रजिया अपने सात भाई-बहनों में सबसे छोटी हैं। उनकी सभी पांच बड़ी बहनों की शादी हो चुकी है, जबकि इकलौते भाई एमबीए करने के बाद उत्‍तर प्रदेश के झांसी में एक निजी कंपनी में कार्यरत हैं। बोकारो से स्‍कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद रजिया जोधपुर चली गईं, जहां से उन्‍होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बी. टेक की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद वह बिहार विद्युत विभाग में असिस्‍टेंट इंजीनियर के तौर पर जुड़ीं।

रजिया की ख्‍वाहिश बचपन से ही लोकसेवा आयोग की परीक्षाओं में शामिल होने और सफल होने की थी और अब डीएसपी के पद पर चयन उनका सपना पूरा होने जैसा है। 2017 में बिहार सरकार के विद्युत विभाग में असिस्‍टेंट इंजीनियर के तौर पर ज्‍वाइन करने के बाद से ही वह बीपीएससी परीक्षा में तैयारी में जुट गई थीं, जिसमें आखिरकार उन्‍होंने सफलता हासिल की और इतिहास रच दिया।

Bihar Vidhan Sabha Chunav के सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर