Bihar News: बिहार सरकार मास्क नहीं पहनने पर लगाएगी 50 रुपये जुर्माना

पटना समाचार
भाषा
Updated Jul 04, 2020 | 16:58 IST

Rs 50 fine for not wearing masks in bihar:कोरोना संकट के मद्देनजर बिहार सरकार ने इसे फैलने से रोकने के लिए जुर्माने का प्रावधान किया है, वहां ऑफिसों और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने पर अब फाइन देना होगा

corona case in bihar
बिहार में Mask नहीं पहनने वाले लोगों पर 50 रुपये जुर्माना लगाने का निर्णय 

मुख्य बातें

  • ऑफिसों और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वाले लोगों पर 50 रुपये जुर्माना
  • 'बिहार महामारी कोविड-19 प्रबंधन 2020' के तहत अधिसूचना जारी
  • बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 11 हजार के करीब जा पहुंची है

पटना: कोरोना का कहर देश में तेजी से फैल रहा है इससे कई राज्य प्रभावित है, राज्य इससे निपटने की कवायद में जुटे हैं और लोगों को अवेयर करने के साथ ही जुर्माना आदि लगाने जैसै कदम भी उठा रहे हैं इसी क्रम में बिहार सरकार (Bihar Government) ने ऑफिसों और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क (Mask) नहीं पहनने वाले लोगों पर 50 रुपये जुर्माना लगाने का निर्णय किया है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में तीन जुलाई को 'बिहार महामारी कोविड-19 प्रबंधन 2020' के तहत अधिसूचना जारी की। इसमें कहा गया है कि नियमों का उल्लंघन करने वालों को मुफ्त में दो मास्क भी दिए जाएंगे, ताकि उन्हें चेहरा ढंकने के लिये प्रेरित किया जा सके। सूचना एवं जन संपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने बताया, 'मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है (कार्यालयों और सार्वजनिक स्थानों पर) और नियम का उल्लंघन करने वाले पर 50 रुपये का जुर्माना लगेगा।'

अधिसूचना के अनुसार, भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (सरकारी आदेश का उल्लंघन) के तहत जुर्माना लगाया जाएगा। संबंधित जिलाधिकारियों को आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा गया है। बिहार में फिलहाल 31 जुलाई तक मास्क पहनने को अनिवार्य कर दिया गया है।

बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 11 हजार के करीब

गौरतलब है कि बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब 10,924 तक जा पहुंची है तो अब तक 8,211 मरीज इलाज के बाद स्वस्थ भी हुए हैं। राज्य में कोरोना से अब तक 84 मौतें हुई हैं। बिहार स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि बिहार का रिकवरी रेट अब 75.25 प्रतिशत हो गया है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 519 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल सक्रिय मरीजों की संख्या फिलहाल 2,614 है।उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों में 7,187 नमूनों की जांच की गई है। बिहार में अब तक 2,43,169 नमूनों की जांच की गई है। राज्य में अब तक 84 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने कहा कि कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को देखते हुए सरकार द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।उन्होंने कहा, वर्तमान में कोरोना संक्रमण को लेकर लगातार लोगों को सतर्क किया जा रहा है और उनके बीच जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से जल्द प्रभावित होने वाले लोगों (वलनेरेबल ग्रुप) के प्रति विशेष सतर्कता बरतने के साथ-साथ उन्हें सुरक्षित रखने की जरूरत है।

अगली खबर