Bihar Voting: बिहार में आज दूसरे चरण का मतदान, 94 सीटों पर डाले जाएंगे वोट, जानें जरूरी बातें

Bihar Voting: बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज 17 जिलों की 94 सीटों पर मतदान होना है। वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हो जाएगी। कोरोना के मद्देनजर कई इंतजाम किए गए हैं।

bihar voting
बिहार में दूसरे चरण का मतदान 

मुख्य बातें

  • बिहार में आज दूसरे चरण का मतदान
  • इस चरण में 1,463 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है
  • इस चरण के लिए 41,362 मतदान केंद्र बनाए गए हैं

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज होना है। आज 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। चुनाव आयोग ने कोविड-19 से बचाव के लिए निर्धारित मापदंडों के पालन के साथ निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू होगी जो शाम को 6 बजे तक चलेगी।

  1. आज राज्य के 17 जिलों पश्चिमी चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, नालंदा तथा पटना में वोटिंग होनी है।
  2. इस चरण के लिए 41,362 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
  3. इस चरण में कुल 1463 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिनमें 146 महिला तथा एक ट्रान्सजेण्डर उम्मीदवार शामिल हैं। कुल 2,85,50,285 मतदाता हैं, जिनमें 1,35,16,271 महिला और 980 ट्रान्सजेण्डर मतदाता हैं।
  4. महाराजगंज विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 27 उम्मीदवार तथा दरौली विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम चार उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।
  5. इस चरण में एनडीए में शामिल भाजपा के 46 एवं जदयू के 43 और वीआईपी के पांच उम्मीदवार मैदान मे हैं। विपक्षी महागठबंधन में शामिल आरजेडी के 56 उम्मीदवार, कांग्रेस के 24, वामदलों के 14 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। लोकजनशक्ति पार्टी के 52 उम्मीदवार मैदान में हैं। आरएलएसपी के 36, बसपा के 33 तथा एलजेपी के 52 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपना-अपना भाग्य आजमा रहे हैं।
  6. दरभंगा जिला का कुशेश्वरस्थान एवं गौडाबौराम, मुजफ्फरपुर का मीनापुर, पारू एवं साहेबगंज, वैशाली जिला का राघोपुर तथा खगडिया जिला के अलौली एवं बेलदौर शामिल हैं, जहां मतदान का समय सुबह सात बजे से अपराहन 4 बजे तक निर्धारित किया गया है
  7. इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा उनमें राजद के तेजस्वी यादव शामिल हैं। तेजस्वी राघोपुर विधानसभा सीट से दूसरी बार मैदान में हैं। वहीं तेजस्वी के बड़े भाई तेजप्रताप यादव हसनपुर से लालू प्रसाद के समधी जदयू के टिकट पर परसा से चुनावी मैदान में हैं।
  8. पथ निर्माण मंत्री और भाजपा विधायक नंदकिशोर यादव (पटना साहिब), जदयू विधायक और ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार (नालंदा), भाजपा विधायक और सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह (मधुबन), और जदयू नेता और राज्य मंत्री रामसेवक सिंह (हथुआ) से चुनावी मैदान में हैं।
  9. पटना की बांकीपुर सीट से कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा भी इस चरण में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। उनका प्रमुख रूप से मुकाबला भाजपा के विधायक नितिन नबीन के साथ होगा।
  10. इस चरण में मतदाता प्लुरल्स पार्टी की अध्यक्ष पुष्पम प्रिया चौधरी के भी राजनीतिक सफर को तय करने वाले हैं। 

Bihar Vidhan Sabha Chunav के सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर