Bihar Chunav: आज आ सकती है BJP-जद-यू उम्मीदवारों की पहली सूची, NDA में शामिल होगी VIP!

पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है। नामांकन दाखिल करने में अब समय काफी कम बचा है ऐसे में टिकट पाने की उम्मीद लगाए प्रत्याशियों में बेचैनी बढ़ने लगी है।

Bihar Chunav: NDA may announce seat-sharing arrangement today VIP may join
आज आ सकती है BJP-जद-यू के उम्मीदवारों की पहली सूची, NDA में शामिल होगी VIP!   |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • पहले चरण के लिए 71 सीटों पर 28 अक्टूबर को पड़ेंगे वोट
  • भाजपा और जद-यू के उम्मीदवारों की पहली सूची आ सकती है
  • वीआईपी के मुखिया मुकेश सहनी दिल्ली में भाजपा नेताओं से मिले हैं

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया का दौर शुरू हो गया है लेकिन राज्य की बड़ी सियासी पार्टियों ने आधिकारिक रूप से अपने उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है। इसमें महागठबंधन और एनडीए दोनों शामिल हैं। सियासी गलियारों में चर्चा है कि एनडीए से लोजपा के अलग हो जाने पर भाजपा नए सिरे से सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर विचार-विमर्श किया है। उम्मीद है कि भाजपा और जद-यू पहले चरण के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा आज करेंगे। पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर चुनाव होने हैं। दिल्ली में सोमवार को मुकेश सहनी भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से मिले हैं ऐसे में उनके एनडीए में शामिल होने की अटकलें लगने लगी हैं।

दिल्ली में जेपी नड्डा के साथ हुई बैठक
दिल्ली में सोमवार को बिहार चुनाव पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के यहां पार्टी की एक बड़ी बैठक हुई। इस बैठक में बिहार के चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़णवीस, महासचिव एवं भाजपा बिहार के प्रभारी भूपेंद्र यादव, प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल और डिप्टी सीएम सुशील मोदी शामिल हुए। बैठकों के व्यस्त दौर के बाद ये सभी नेता सोमवार शाम वापस पटना लौट आए। 

नामांकन दाखिल करने का समय खत्म होने वाला है
पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है। नामांकन दाखिल करने में अब समय काफी कम बचा है ऐसे में टिकट पाने की उम्मीद लगाए प्रत्याशियों में बेचैनी बढ़ने लगी है। सूत्रों का कहना है कि भाजपा और जद-यू 50-50 के फॉर्मूले पर चुनाव लड़ने पर सहमत हो गए हैं। इस चुनाव में जद-यू 122 सीटों पर और भाजपा 121 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है जबकि जद-यू अपने कोटे से जीतन राम माझी की पार्टी हम को पांच सीटें देगी।

Bihar Chunav 2020

एनडीए के साथ आ सकते हैं सहनी
बताया जा रहा है कि माझी इस बार इमामगंज विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे जबकि उनके दामाद देवेंद्र माझी का मखदमपुर से चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है। इस बीच, विकास शील इंसान पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी  सोमवार को दिल्ली में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से मिले। समझा जाता है कि वीआईपी को एनडीए में शामिल किया जा रहा है। वीआईपी को भाजपा के कोटे से पांच सीटें मिल सकती हैं। सहनी पिछले सप्ताह महागठबंधन को छोड़ चुके हैं। सहनी ने राजद नेता तेजस्वी यादव पर पीठ में छुरा घोंपने का आरोप लगाया है। 

Bihar Chunav 2020

इस बार राज्य में तीन चरणों में हो रहा चुनाव
इस बार राज्य में कुल 7.29 करोड़ कुल मतदाता हैं जिनमें 3.79 करोड़ पुरुष मतदाता जबकि महिला वोटरों की संख्या 3.39 करोड़ है। इस बार एक बूथ पर 1 हजार मतदाता होंगे और वोटिंग सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक होगी। कोरोना संकट के बीच देश में यह पहला चुनाव है। चुनाव आयोग ने इस संकट को देखते हुए सुरक्षा के विशेष उपाय किए हैं। चुनाव के दौरान छह लाख पीपीई किट, 23 लाख ग्लब्स, 7 लाख हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल होगा। मतदान के लिए 1.89 लाख बैलेट यूनिट इवीएम उपयोग में लाए जाएंगे। 

Bihar Vidhan Sabha Chunav के सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर