Smart Patna City: पटना में शहर के सभी चौराहों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, गंगा पथ पर बनेंगे 4 पार्किंग स्थल

Capital Patna News: पटना में अब सभी चौराहे सीसीटीवी कैमरे से लैस होंगे। गंगा पथ पर भी कैमरे लगेंगे। इस परियोजना में चार पार्किंग स्थल बनाने की भी तैयारी है। लोगों को इस पहल से जाम से निजात मिलेगी।

Patna Smart City
पटना के सभी चौराहों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, गंगा पथ पर 4 पार्किंग स्थल बनेंगे  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • गंगा पथ पर दो पुलिस वाहन और 12 पुलिस के जवानों की होगी तैनाती
  • गंगा पथ पर लोगों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बढ़ाए जाएंगे पार्किंग स्थल
  • सीसीटीवी कैमरे से वाहनों की गति की होगी निगरानी

Patna News: राजधानी पटना के जेपी गंगा पथ से लेकर शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी हो चुकी है। इसके साथ ही गंगा पथ पर दो पुलिस वाहन और 12 पुलिस के जवानों की तैनाती कर दी गई है। बता दें कि गंगा पथ और शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए भी जा रहे है। यह सभी कार्य पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल परियोजना के अंतर्गत करवाया जा रहा है। इसके साथ-साथ इमरजेंसी कॉल बॉक्स, पब्लिक एड्रेस सिस्टम और ऑप्टिकल फाइबर केबल नेटवर्क के काम में भी तेजी लाने का निर्देश दिया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार जेपी गंगा पथ पर आने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है। इसलिए इस पथ पर चार पार्किंग स्थल भी बनाने का काम जल्द शुरू होगा। इसके बाद जाम की समस्या से निजात मिल सकेगी। इन योजनाओं से शहरवासियों को सुविधा होगी।

वाहनों की गति पर लगेगी लगाम

मिली जानकारी के अनुसार जेपी गंगा पथ पर गाड़ियों की रफ्तार बढ़ जाती है। हर दिन तेज रफ्तार गाड़ियां लोगों की जान की दुश्मन बन रही है। हर दिन सड़क हादसे की खबर सामने आ रही है। इसी को देखते हुए पुलिस सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम कर रही है। इस कैमरे को इसलिए भी लगाया जा रहा है, ताकि अधिक गति से वाहन चलाने वालों को पकड़ लिया जाए। अब जो भी वाहन चालक तय गति सीमा 80 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक पर वाहन भगाएंगे, उनके घर जुर्माने की रसीद स्वत: पहुंचा दी जाएगी।

यहां बनेगा पार्किंग स्थल

जानकारी के लिए बता दें चार पार्किंग स्थल बनाए जाएंगे। पहला गंगा पथ गोलंबर के पास दोनों ओर एक-एक बनाया जाएगा। वहीं तीसरी पार्किंग पाटी पुल घाट के पास बनेगी। चौथा पार्किंग स्थल पीएमसीएच के पास बनाने की तैयारी है। अधिक गति से चलने वाले वाहनों को जब्त कर लिया जाएगा। पटना जेपी गंगा पथ  पर लगातार हो रही चेन स्नेचिंग और छिनैती की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए दो सब इंस्पेक्टर, चार कांस्टेबल व दस क्विक रिस्पांस मोबाइल के जवानों की तैनाती कर दी गई है।

पढ़िए Patna के सभी अपडेट Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर