Maharashtra: दिवाली के बाद महाराष्ट्र में खुल जायेंगे स्कूल और मंदिर, सीएम उद्धव ठाकरे का एलान

महाराष्ट्र में आगामी दिवाली के बाद स्‍कूल खुलेंगे, फिलहाल सिर्फ 9वीं से 12वीं कक्षाएं ही शुरू की जाएंगी इसके साथ ही राज्य में मंदिर खोले जाने की बात भी कही जा रही है।

school reopen in maharastra
महामारी की वजह से फिलहाल ऑनलाइन क्लासेज शुरू हैं 

महाराष्ट्र (Maharashtra) में दिवाली के बाद 23 नवंबर से दसवीं और बारहवीं की क्लासेस प्रत्यक्ष रूप से शुरू हो सकती हैं इस बात का एलान राज्य के सीएम उद्धव ठाकरे ने किया है, महाराष्‍ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि दिवाली बाद राज्‍य में स्‍कूल फिर से खोले जाने पर विचार किया जा रहा है साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में धार्मिक स्‍थलों को भी दिवाली बाद खोला जाएगा।

सीएम उद्धव ने कहा, 'हम सभी एहतियाती कदम उठाते हुए दिवाली बाद स्‍कूल फिर से खोलेन पर विचार कर रहे हैं। धार्मिक स्‍थलों को भी खोलने की मंजूरी दी जाएगी।' उद्धव ने कोरोना को लेकर पूरी सावधानी बरतने पर जोर देते हुए कहा, 'भीड़ में बिना मास्क के घूमने वाला कोविड-19 का मरीज करीब 400 लोगों को संक्रमित कर सकता है।' इससे पहले शनिवार को ठाकरे ने कहा था कि वैश्विक स्थिति को देखते हुए कोरोना की एक और लहर की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है। दिवाली के बाद अगले कुछ दिन तक और सतर्क रहने की आवश्यकता है।

23 नवंबर से स्कूलों को खोलने का फैसला लिया जा सकता है

इससे पहले राज्य की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने भी कहा था कि सब कुछ सामान्य रहा तो 23 नवंबर से 10वीं और 12वीं के छात्र स्कूल में जाकर पढ़ाई कर सकेंगे। उन्होंने कहा था कि मई महीने के पहले परीक्षा लेना बिल्कुल भी संभव नहीं है। ऐसे में छात्रों का शैक्षणिक सत्र बर्बाद ना हो। इसलिए 23 नवंबर से स्कूलों को खोलने का फैसला लिया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि इस विषय पर अंतिम फैसला जल्द ही लिया जाएगा और उसके बाद गाइडलाइंस जारी की जाएंगी। राज्य शिक्षा विभाग की तरफ से सभी स्कूलों की 12 नवंबर से लेकर 16 नवंबर तक छुट्टी की गई है। इस दौरान ऑनलाइन क्लासेस भी बंद रहेंगी।

फिलहाल ऑनलाइन क्लासेज शुरू हैं

महामारी की वजह से फिलहाल ऑनलाइन क्लासेज शुरू हैं और इनके जरिए बच्चों की पढ़ाई पूरी करवाई जा रही है। इस वजह से कई महीनों से छात्रों ने स्कूल की शक्ल तक नहीं देखी है। ऐसे हालात में इस बार दिवाली की छुट्टियां होंगी या नहीं यह सवाल भी छात्रों और टीचरों के मन में उपस्थित होने लगा था। इसपर निर्णय लेते हुए वर्षा गायकवाड़ ने दिवाली में छात्रों और शिक्षकों को छुट्टी को देने का फैसला किया है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर