Mumbai Water Crisis: मुंबई को गर्मी में पानी की परेशानी से मिलेगी मुक्ति, शुरू हुई 'सभी के लिए पानी' योजना

Mumbai Water Crisis: उद्धव सरकार ने इस साल लाखों लोगों को बड़ी राहत देते हुए नई पेयजल योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत करीब साढ़े चार लाख परिवारों को पानी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। इन लोगों को करोड़ लीटर पानी रोज सप्लाई किया जाएगा।

Mumbai will get freedom from water crisis
मुंबई को मिलेगी जल संकट से मुक्ति  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • प्रतिदिन 385 करोड़ लीटर पेयजल सप्लाई किया जाएगा
  • नगर निकाय के करीब साढ़े चार लाख परिवारों को फायदा
  • व्यवसाय प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं तो नहीं मिलेगा कनेक्शन

Mumbai Water Crisis: मुंबई के लाखों लोगों को अब पेयजल के लिए हर रोज घंटों लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। न ही इन लोगों को कई किलोमीटर दूर से पानी लाना पड़ेगा, न ही इन्हें महंगे टैंकरों से पानी खरीदने के लिए मजबूर होने पड़ेगा। दरअसल, अब पानी उनके घरों में आएगा, वो भी सरकारी सप्लाई से। जी हां, मुंबई की उद्धव सरकार ने लाखों लोगों को राहत देते हुए नई पेयजल योजना की खाका तैयार किया है। बहुत जल्द लोगों को इसका फायदा मिलना शुरू हो जाएगा। 

जानकारी के अनुसार उद्धव सरकार ने 'सभी के लिए पानी' योजना की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गोरेगांव जाकर बीएमसी की इस योजना का उद्घाटन किया। योजना के अंतर्गत नगर निकाय के करीब साढ़े चार लाख से ज्यादा परिवारों को पानी के कनेक्शन दिए जाएंगे। इन कनेक्शनों के जरिए गोरेगांव और इसकी आस-पास बसी बस्तियों के प्रतिदिन 385 करोड़ लीटर पेयजल सप्लाई किया जाएगा। 

फिर भी लाखों लोग रह गए वंचित

हालांकि ये कनेक्शन बस्तियों और इमारतों में रहने वाले उन लोगों को नहीं दिए जा रहे जिनके पास व्यवसाय प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं हैं। ऐसे में इन क्षेत्रों के लाखों लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सका है और ये सभी नागरिक कानूनी कनेक्शन से वंचित हो गए हैं। आपको बता दें कि पानी कनेक्शनों के अभाव में इन क्षेत्रों के लोगों को या तो महंगी दरों पर टैंकरों से पानी मंगवाना पड़ता है या फिर वे बीएमसी की पाइप लाइनों से पानी चुरा लेते हैं। ऐसे में आगे के क्षेत्रों में पानी आपूर्ति ठीक से नहीं हो पाती थी। साथ ही कई क्षेत्रों में पानी की किल्ल्त जैसी समस्याएं आती थी। लेकिन अब बीएमसी को उम्मीद है कि ऐसी शिकायतें नहीं आएंगी।

आदित्य ने बताया था योजना का खाका

आपको बता दें कि पिछले माह उपनगरों के संरक्षक मंत्री आदित्य ठाकरे ने इस योजना की घोषणा की थी कि'सभी के लिए पानी' योजना की मई माह से शुरुआत होगी। इसके बाद मुख्यमंत्री ने इसका उद्घाटन किया।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर