Mumbai Metro: मुंबई मेट्रो अपडेट, अगस्त से होगा मेट्रो 2 ए और 7 का ट्रायल रन, इस माह यात्री कर सकेंगे सफर

Mumbai Metro: मुंबई में मेट्रो 2 ए और 7 के दूसरे चरण का ट्रायल रन अगस्‍त से शुरू होने जा रहा है। एमएमआरडीए अब इस मेट्रो के दूसरे चरण को जल्द खोलने की तैयारी कर रहा है। अधिकारियों के अनुसार इसे अक्‍टूबर माह में यात्रियों के सफर के लिए खोल दिया जाएगा। जिसके बाद इस 37 किलोमीटर मेट्रो लाइन पर प्रतिदिन 10 लाख लोग सफर कर पाएंगे।

mumbai metro
मेट्रो 2 ए और 7 पर दूसरे चरण का ट्रायल रन अगस्‍त से   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मेट्रो 2 ए और 7 के दूसरे चरण का ट्रायल अगस्‍त माह से
  • मेट्रो को यात्रियों के सफर के लिए अक्‍टूबर माह में खोला जाएगा
  • इस 37 किलोमीटर लाइन पर प्रतिदिन कर सकेंगे 10 लाख लोग सफर

Mumbai Metro: मुंबई में दूसरी मेट्रो का पहला चरण अप्रैल में शुरू हुआ था। आरे से दहानुकरवाड़ी तक चलने वाली मेट्रो 2 ए और 7 के पहले चरण का उद्घाटन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दो अप्रैल को किया था। इस मेट्रो पर यात्रियों का बेहतरीन रिस्‍पॉन्‍स मिला है। जिसके बाद एमएमआरडीए अब इस मेट्रो के दूसरे चरण को जल्द खोलने की तैयारी कर रहा है। एमएमआरडीए अधिकारियों के अनुसार इस लाइन पर ट्रायल रन अगस्त माह से शुरू कर दिया जाएगा।

एमएमआरडीए अधिकारियों के अनुसार मेट्रो लाइन 2 ए और 7 के इस  37 किलोमीटर लंबी लाइन के पूरी तरह से चालू हो जाने के बाद पश्चिमी उपनगर का ट्रैफिक कम हो जाएगा। जिसके बाद इस मेट्रो के दहिसर से अंधेरी के बीच का पूरा कॉरिडोर अक्टूबर 2022 में शुरू कर दिया जाएगा। एमएमआरडीए ने अपने इस प्रोजेक्‍ट को समय पर पूरा करने के लिए निर्माण कार्य को तेज कर दिया है। एमएमआरडीए के अधिकारी के अनुसार अब स्टेशन टच अप का अंतिम चरण में है। अभी दोनों लाइनों पर 20 किलोमीटर पर मेट्रो दौड़ रही है, वहीं दूसरे चरण में 17 किलोमीटर की लाइन खुलने के बाद यह 37 किलोमीटर हो जाएगा।

10 लाख यात्री कर सकेंगे डेली सफर

इस मेट्रो के संचालन और रखरखाव की जिम्‍मेदारी देख रही महा मुंबई मेट्रो रेल ऑपरेशन कोऑपरेशन लिमिटेड के अनुसार, अभी इस मेट्रो में प्रतिदिन औसतन 27,900 यात्री सफर कर रहे हैं। दो माह के अंदर इससे मेट्रो को करीब 3.70 करोड़ रुपए की आय हुई है। अधिकारियों के अनुसार मेट्रो में यात्रियों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है। अधिकारियों को उम्‍मीद है कि 37 लंबी किलोमीटर मेट्रो लाइन 2 ए और 7 एक बार पूरी तरह से शुरू हो जाने के बाद मध्य और पश्चिमी दोनों लाइनों पर मुंबई लोकल ट्रेनों की भीड़ इस मेट्रो पर शिफ्ट हो जाएगी। अधिकारियों के अनुसार दोनों मेट्रो कॉरिडोर पर प्रतिदिन लगभग 10 लाख यात्री सफर कर सकेंगे।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर