Mumbai Local Train News: मुंबई की ट्रेनों में बढ़ रही ई-टिकट की सुविधा लेने वालों की संख्या, जानें खास बातें

Digital Train Ticket: मुंबई में ट्रेन से यात्रा करने वाले अधिकतर ऑनलाइन टिकट खरीदकर यात्रा कर रहे हैं। डिजीटलाइजेशन की ओर लोगों का झुकाव साफ तौर पर देखा जा रहा है। रेलवे के यूटीएस एप के माध्यम से लोग ट्रेन का टिकट लेकर यात्रा कर रहे हैं।

Digital India
मुंबई के लोकल ट्रेन में ऑनलाइन टिकट खरीदने का प्रचलन बढ़ा (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के चलते डिजिटलाइजेशन की ओर लोगों का झुकाव
  • रेलवे के यूटीएस एप के इस्तेमाल में करीब 9.45 फीसदी की बढ़ोतरी
  • मई महीने में 80 लाख लोगों ने यूटीएस एप का इस्तेमाल कर यात्रा की

Mumbai News: कोरोना काल के समय से लोगों का डिजिटलाइजेशन की ओर झुकाव बढ़ गया है। डिजिटल पेमेंट्स के साथ-साथ अब ज्यादा से ज्यादा लोग एप का उपयोग कर रहे हैं। राशन मंगाने से लेकर दवाईयां और खाना मंगाने के लिए भी अब लोग एप का उपयोग करने लगे हैं। हालांकि रेलवे भी इस डिजिटलाइजेशन में पीछे नहीं है। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए यूटीएस एप पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा की शुरुआत की थी, जिसे यात्रियों का काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।

जानकारी के लिए बता दें, रेलवे के आंकड़ों के मुताबिक मुंबई लोकल ट्रेन टिकट खरीदने के लिए यूटीएस एप के उपयोग में करीब 9.45 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। मध्य रेलवे के आंकड़ों के अनुसार, मई के महीने में, 80 लाख से अधिक लोगों ने यूटीएस एप का उपयोग करके यात्रा की है, जिस पर रेल अधिकारियों द्वारा 16 लाख से अधिक टिकट बेचे गए हैं।

लोगों को कतार में खड़े होने के बजाय डिजिटल मोड पसंद

मिली जानकारी के अनुसार, इस साल जनवरी में मध्य रेलवे ने यूटीएस एप पर 6.63 लाख टिकट बेचे थे, जिसका इस्तेमाल 37.14 लाख यात्रियों ने किया था। यूटीएस एप पर बेचे जाने वाले टिकटों का वर्तमान दैनिक औसत 54,635 है, जिसका उपयोग दैनिक औसत पर 3 लाख से अधिक यात्रियों के द्वारा किया जाता है। लोग अब कतार में खड़े होने के बजाय डिजिटल मोड का उपयोग करना पसंद कर रहे हैं। हालांकि, विशेष रूप से व्यस्त समय के दौरान काउंटर पर अभी भी लंबी कतारें लगी हुई दिख जाती हैं।

कोरोना काल में दो वर्ष बंद रही यूटीएस सेवा

जानकारी के लिए बता दें, मार्च 2020 में COVID-19 लॉकडाउन से पहले, कुल 12.79 लाख UTS मोबाइल लोकल ट्रेन टिकट बुक किए गए। हालांकि, उपनगरीय लोकल नेटवर्क में आने-जाने पर प्रतिबंध के कारण UTS टिकटिंग सेवा लगभग दो वर्षों से बंद रही थी। दिसंबर 2021 से, इसने यूटीएस एप के माध्यम से बुक किए गए 5.93 लाख टिकटों के साथ बढ़ोतरी देखी है, जिसका उपयोग 33.90 लाख लोगों ने यात्रा करने के लिए किया था।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर