Mumbai Hi Tech Car Parking: मुंबई के दादर बाजार में हाईटेक कार पार्किंग की सुविधा शुरू, मिलेंगी ये सुविधाएं

Mumbai News: दादर मार्केट में नई और हाईटेक पार्किंग व्यवस्था शुरू की गई है। यह पार्किंग डिजिटल वॉलेट आधारित होगी। इस सुविधा का लाभ आमजन भी उठा सकेंगे। इसमें कई तरह की अन्य सुविधाएं भी हैं। पहले पार्किंग के चार घंटों के 100 रूपये लगने हैं।

Valet Parking Facility At Dadar
प्रतीकात्मक तस्वीर  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • दादर मार्केट में डिजिटल वॉलेट पार्किंग सुविधा शुरू
  • पहले चार घंटे के लगेंगे 100 रुपये, उसके बाद प्रति घंटे 25 रुपये
  • चार और स्थानों पर जल्द शुरू की जाएगी डिजिटल वॉलेट पार्किंग सेवा

दादर में पहली डिजिटल वॉलेट पार्किंग की सुविधा शुरू हो गई है। यह सुविधा पालिका, मुंबई पुलिस और ट्रेडर्स एसोसिएशन, दादर ट्रेडर्स एसोसिएशन द्वारा संयुक्त रूप से शुरू की गई है। इस सुविधा का लाभ आमजन ले सकेंगे। यह एक हाईटेक पार्किंग की सुविधा है। यहां बाजार में आने–जाने वाले लोगों को ध्यान में रखकर इस सुविधा को शुरू किया गया है। जल्द ही इसका विस्तार भी किया जाएगा।

इस व्यस्त मार्केट में पार्किंग बड़ी समस्या थी। इसके लिए कई बार प्रयास किए गए, लेकिन सफलता नहीं मिल रही थी। संयुक्त प्रयास से ही यह कार्य पूर्ण होना था। जल्द इस डिजिटल वॉलेट पार्किंग की सुविधा का विस्तार दादर और शिवाजी पार्क में चार और स्थानों पर किया जाएगा।

ऐसे मिलेगी पार्किंग की सुविधा

वाहन मालिक अपने वाहन को अपने फोन नंबरों के साथ प्लाजा सिनेमा के पास एक वॉलेट पार्किंग बूथ पर छोड़ सकते हैं। सभी वाहनों को कोहिनूर पब्लिक पार्किंग लॉट में ले जाया जाएगा। जब वापस जाने का समय हो, तो ड्राइवर अपने वाहन को प्लाजा सिनेमा के पास लाने के लिए एक एसएमएस भेज सकता है। इसके लिए नगर पालिका की ओर से लिंक भेजा जाएगा। पहले चार घंटे के लिए 100 रुपये और उसके बाद प्रत्येक घंटे के लिए अतिरिक्त 25 रुपये लगेंगे। बुधवार को प्लाजा सिनेमा के पास पहला बूथ खुलने के बाद जल्द दादर और शिवाजी पार्क में चार और स्थानों पर डिजिटल वॉलेट पार्किंग सेवा शुरू की जाएगी।

अच्छी प्रतिक्रिया मिलने पर बनी योजना

बीएमसी 29 सार्वजनिक पार्किंग स्थल संचालित करती है, लेकिन इनमें से कई नागरिक और मोटर चालक सड़क पर पार्किंग कर रहे हैं। दादर ट्रेडर्स एसोसिएशन की ओर से कहा गया है कि पिछले साल त्यौहारी सीजन के दौरान व्यापारियों ने तीन महीने के लिए वॉलेट पार्किंग की मुफ्त पेशकश की थी। प्रतिक्रिया जबरदस्त थी। हर दिन वॉलेट द्वारा औसतन 85 कारें खड़ी की जाती थी। अच्छी प्रतिक्रिया देखने के बाद सबने एक साथ इसकी शुरुआत की योजना बनाई।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर