Mumbai News: मुंबई में स्पेशल कार्ड से यात्री कर सकेंगे लोकल-बाहरी ट्रेनों में सफर, ऐसे होगा कार्ड का उपयोग

National Common Mobility Card: मुंबई रेल विकास निगम एक एनसीएमसी कार्ड की कार्ययोजना पर काम कर रही है। जिसके द्वारा यात्रियों को टिकट खरीदने में कोई परेशानी नहीं होगी। लोकल ट्रेन के अलावा परिवहन के साधनों से यात्रा करने पर भी इस कार्ड का उपयोग किया जा सकेगा। यह डेबिट कार्ड की तरह होगा।

mumbai ncmc card
मुंबई में लोकल और बाहरी ट्रेन में सफर के लिए टिकट खरीदने के लिए होगा इस स्पेशल कार्ड का प्रयाेग (प्रतीकात्मक)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के जरिए खरीद सकेंगे टिकट
  • महाराष्ट्र सरकार ने जारी किया स्पेशल कार्ड, हैं कई खासियतें
  • एनएमसी कार्ड को लेकर मुंबई रेल विकास निगम की तैयारियां अंतिम दौर में

Mumbai NCMC Card News: मुंबई वालों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही उन्हें एक ही कार्ड से भुगतान कर ट्रेन व अन्य परिवहनों में यात्रा करने का अनुभव प्राप्त होने वाले है। महाराष्ट्र सरकार की ओर से भारत का पहला नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड लॉन्च किया गया था। अब इस कार्ड का उपयोग लोकल और बाहरी ट्रेनों में टिकट खरीदने में किया जा सकेगा। इस बड़े फैसले से यात्रियों के काफी राहत मिलेगी।  

मिली जानकारी के अनुसार मुंबई रेल विकास निगम शहर के लोकल ट्रेन नेटवर्क के लिए NCMC कार्ड पेश करने के लिए एक निविदा प्रक्रिया के अंतिम चरण में है। कार्ड के लिए आवश्यक सिस्टम की स्थापना के लिए निविदाएं अगस्त में मंगाने की तैयारी है। बता दें कि उनकी योजना ऐसे सर्वर बनाने की है जो अन्य एनसीएमसी कार्डों को सिस्टम से जोड़ दें।

ये हैं एनसीएमसी कार्ड के फायदे

जानकारी के लिए बता दें कि कार्ड मार्च 2023 में पेश किए जाने की उम्मीद है। MRVC के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि बेस्ट कार्ड वाले यात्री भी लोकल ट्रेन टिकट खरीद सकेंगे। एनसीएमसी कार्ड के और भी लाभ मिलेंगे। यात्री NCMC कार्डों पर सीजन पास भी निकाल सकेंगे। यह एक डेबिट कार्ड की तरह काम करेगा, जिसका उपयोग देश के सभी सार्वजनिक परिवहन में किया जा सकता है और बसों, मेट्रो, रेलवे और अन्य सार्वजनिक परिवहन के टिकट के पैसे कार्ड वॉलेट से काट लिए जाएंगे।  

लोकल ट्रेनों में पास के लिए अलग से एनसीएमसी कार्ड बनाने की योजना

मिली जानकारी के अनुसार इस बीच, सिंगल, रिटर्न जर्नी और मासिक सीजन पास वाली लोकल ट्रेनों की मौजूदा टिकटिंग प्रणाली में जटिलता का हवाला देते हुए, एमआरवीसी ने एक अलग एनसीएमसी कार्ड रखने की योजना बनाई है। जिसको लेकर तैयारियां अंतिम दौर में हैं। यात्रियों को टिकट लेने में कोई असुविधा न हो इसके लिए मुंबई रेल विकास निगम ने एनसीएमसी कार्ड की योजना बनाई है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर