Mumbai Link Road : मुंबई में बन रही नई लिंक रोड, इन क्षेत्रों को जोड़ेगी, बचेगा यात्रियों का समय

Mumbai Link Road: मुंबई में खारघर तुर्भे लिंक रोड (केटीएलआर) का निर्माण कराया जाएगा। यह लिंक रोड तुर्भे से शुरू होकर जुईनगर होते हुए पहाड़ियों से होते हुए खारघर तक जाएगी।

Mumbai Link Road
मुंबई में बनने जा रही खारघर तुर्भे लिंक रोड  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मुंबई में बनेगी नई लिंक रोड
  • 1300 करोड़ रुपये की परियोजना से होगा निर्माण
  • सड़क फोर लेन और होगी 5.49 किमी लंबी

Mumbai Link Road: मुंबई में अब लोगों का सफर और आसान हो जाएगा। सिटी एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (सिडको) ने खारघर तुर्भे लिंक रोड (केटीएलआर) का निर्माण करने का फैसला किया है। नई लिंक रोड निर्माण के बाद मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई से खारघर तक वाहन चालकों का समय 30 मिनट कम हो जाएगा। सड़क केटीएलआर तुर्भे से शुरू होकर जुईनगर होते हुए पहाड़ियों से होते हुए खारघर तक जाएगी।

बता दें कि, 1,300 करोड़ रुपये की परियोजना की योजना पहले एमएसआरडीसी ने बनाई थी। बाद में उन्होंने सुझाव दिया कि, परियोजना सिडको द्वारा शुरू की जाए। आवश्यक शासन, पर्यावरण और अन्य परमिट एक वर्ष में प्राप्त किए जाएंगे और वास्तविक निर्माण दो से तीन वर्षों में होने की उम्मीद है। यह लिंक रोड तुर्भे से शुरू होकर जुईनगर होते हुए पहाड़ियों से होते हुए खारघर तक जाएगी।

घटेगा सफर का समय

खारघर पहुंचने के लिए, मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में मोटर चालकों को वर्तमान में सायन-पनवेल राजमार्ग, ठाणे से यात्रा करनी पड़ती है। यह मार्ग आपको सीधे खारघर ले जाएगा। बेलापुर रोड और पाम बीच रोड मौजूदा 15 किमी से सिर्फ 5 किमी दूर होंगे, जिससे यात्रा के समय को 40 मिनट से घटाकर 10 मिनट करने में मदद मिलेगी। इससे न केवल सायन-पनवेल हाईवे पर लोड कम होगा, बल्कि ईंधन और पैसे की भी बचत होगी।

आएगी ट्रैफिक जाम में कमी

शनिवार और रविवार को जाम के कारण बेलापुर और खारघर के बीच वाहनों की लंबी कतारें देखी जा सकती हैं। खारघर-तुर्भे लिंक रोड बनने से ट्रैफिक जाम में कमी आएगी। यह मार्ग मोटर चालकों के लिए ठाणे, मुंबई से तलोजा, एमआईडीसी क्षेत्र तक यात्रा करने का विकल्प भी होगा। सिडको के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजय मुखर्जी ने कहा कि, सिडको ने तुर्भे और खारघर इंटरनेशनल कॉरपोरेट पार्क के बीच सीधे संपर्क के लिए खारघर-तुर्भे लिंक रोड को एलिवेटेड या ग्रेड-लेवल के आधार पर लागू करने का फैसला किया है। यह सड़क फोर लेन और 5.49 किमी लंबी होगी। सुरंग 1.763 किमी लंबी होगी। मुखर्जी ने कहा कि, सड़क का निर्माण करते समय पर्यावरण के नियमों का भी पालन किया जाएगा।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर