Mumbai Metro: मुंबई के इन 18 मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगी साइकिल की सुविधा, यात्री उठा सकेंगे इन सुविधाओं का लाभ

Mumbai Metro: मुंबई में अगर आप मेट्रो से सफर करते हैं तो 18 स्टेशनों पर साइकिल की सुविधा मिलेगी। यानी अगर आपको कोई वाहन नहीं मिलता है तो भी आप साइकिल लेकर अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं।

MMRDA Mumbai metro stations
मुंबई के 18 मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगी साइकिल की सुविधा (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मुंबई मेट्रो के 18 स्टेशनों पर मिलेगी साइकिल
  • अब नहीं करना पड़ेगा ऑटो-बस का इंतजार
  • MMRDA का MyByk एप के साथ कॉन्ट्रेक्ट

Mumbai Metro: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में अब मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, अक्सर जब मेट्रो यात्री ट्रेन से उतरते हैं तो उन्हें टैक्सी या ऑटो और बसों का लंबा इंतजार करना पड़ जाता है। कई बार थोड़ी दूरी के लिए ही ज्यादा किराया देकर टैक्सी को ले जाना पड़ता है। ऐसे में मेट्रो 2 ए और मेट्रो 7 के 18 स्टेशनों पर यह परेशानी थोड़ी कम हो जाएगी। क्योंकि इन स्टेशनों पर यात्रियों को साइकिल की सुविधा दी जा रही है। मेट्रो से उतरने के बाद यात्री आराम से साइकिल से अपनी मंजिल तक सफर पूरा कर सकेंगे। 

मेट्रो यात्रियों को सस्ती दरों पर साइकिल उपलब्ध कराने के लिए महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण ने मायबाइक एप के साथ कॉन्ट्रेक्ट किया है। इस एप की मदद से यात्री स्टेशन पर पहुंचने से पहले ही अपनी साइकिल की बुकिंग कर पाएंगे। गुरुवार को एमएमआरडीए एसवीआर श्रीनिवास ने इस सेवा को लॉन्च किया है। शुरुआत में हर स्टेशन पर 10 साइकिल रखी गई हैं। जैसे-जैसे यात्रियों की संख्या में इजाफा होगा, वैसे ही साइकिलों की संख्या भी बढ़ा दी जाएगी। 

कितने समय का कितना होगा किराया

इस सुविधा के अनुसार, कोई भी मेट्रो यात्री साइकिल को एक दिन से लेकर 90 दिनों तक किराए पर ले सकता है। साथ ही सुबह दफ्तर या कॉलेज जाने के दौरान साइकिल किराय पर लेकर शाम को लौटते समय स्टेशन के स्टैंड पर छोड़ सकते हैं। इसके साथ ही अगर कोई फिल्म देखने या स्टेशन के पास शॉपिंग के लिए जा रहा है तो भी साइकिल का लाभ ले सकता है।

कैसे किराए पर लेंगे साइकिल

अगर किसी को साइकिल किराए पर लेनी है तो सबसे पहले MyByk एप डाउनलोड करना होगा। फिर प्रोफाइल बनाकर 500 रुपये जमा करने होंगे। जिसके बाद आराम से साइकिल को किराए पर लिया जा सकता है। जब तक साइकिल आपके पास होगी, तब तक उसका किराया दो रुपये प्रतिघंटा होगा। वहीं एक दिन का किराया 45 रुपये तो सात दिन का किराया 299 होगा। 30 दिनों के लिए 799 देने होंगे।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर