Maharashtra: महिलाओं के खिलाफ सोशल मीडिया पर हर दिन होते हैं ये अपराध, चौंकाने वाली रिपोर्ट

महाराष्ट्र में हर दिन एक महिला के साथ साइबर क्राइम होते हैं। जानिए क्या कहता है लेटेस्ट डेटा-

cyber crime against woman
महिलाओं के साथ साइबर क्राइम  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली : राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के द्वारा महाराष्ट्र में महिलाओं के साथ होने वाले अपराध पर एक ताजा रिपोर्ट जारी की गई है। जारी किए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र में लगातार तीन साल तक महिलाओं के साथ होने वाले साइबर स्टाकिंग / धमकाने के सबसे अधिक - 1,126 मामले दर्ज हुए। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट्र में 2017 से 2019 तक 2,051 साइबरस्टॉकिंग / धमकाने के मामले दर्ज किए गए जो पूरे भारत में दर्ज किए गए कुल के मामलों का एक-तिहाई है। आंध्र प्रदेश 184 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है और 97 मामलों में हरियाणा तीसरे स्थान पर है।

2018 में 1,262 मामलों के साथ 2019 में 1,503 मामलों के साथ, महाराष्ट्र महिलाओं के खिलाफ साइबर अपराध वाले राज्यों में दूसरे स्थान पर था। राज्य ने इन वर्षों में ऐसे मामलों में 19% की वृद्धि देखी।

इसके अलावा ऐसे मामलों में 50% वृद्धि दर्ज करते हुए, कर्नाटक महिलाओं के खिलाफ साइबर अपराध में राज्यों में सबसे ऊपर है। कर्नाटक में 2018 में 1,374 की तुलना में 2019 में 2,698 मामले दर्ज किए गए।

महाराष्ट्र में साइबर अपराधों में सजा होने की दर बहुत कम है, जिसमें 4,500 से अधिक गिरफ्तार अपराधियों में से केवल 56 को जेल की सजा सुनाई गई है। इस तरह के अपराधों की रिपोर्ट करने के लिए महिलाओं को आगे आने का आग्रह करते हुए, राज्य के पुलिस अधीक्षक बाल्सिंग राजपूत ने टीओआई को बताया, “महिलाएं सीधे हमारी वेबसाइट Cybercrime.Gov.In पर अपराध दर्ज कर सकती हैं।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर