Corona: 'मॉस्क' पहनने की सलाह नहीं मान रहे तमाम मुंबई वाले, पुलिस बोली तुम डाल-डाल तो हम पात-पात

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राजधानी मुंबई में भी कड़ाई बरती जा रही है लेकिन अभी भी कई मुंबई वाले मॉस्क पहनने के नियमों का जमकर उल्लंघन कर रहे हैं।

mumbai mask fine
प्रतीकात्मक फोटो 

मुख्य बातें

  • पुलिस सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है
  • हर जोन में नियमों का उल्लंघन करने वाले कम से कम 1,000 लोगों से जुर्माना वसूलने का आदेश
  • जुर्माने की 50 प्रतिशत राशि का इस्तेमाल पुलिस कल्याण गतिविधियों में होगा

कोरोना (Corona) की वापसी होने लगी है...कोरोना जा रहा है.. कुछ ऐसा ही देश के तमाम लोग महसूस करने लगे थे तभी तो सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distencing) से लेकर तमाम एहतियातों में ढिलाई दिखने लगी थी और लोग खुलेआम इन प्रिकॉशन्स की धज्जियां उड़ाने में लग गए। मगर कोरोना के मामलों में हाल ही में फिर से कुछ जगहों पर तेजी दिखाई देने लगी है उसमें से महाराष्ट्र का मुंबई (Mumbai) भी अहम है, सरकार ने यहां खासी सख्ती बरतने की बात कही है ताकि कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों को काबू में किया जाए,इसको लेकर कुछ पाबंदियां भी लगाई गईं ताकि लोग सुरक्षित रह सकें और कोरोना जैसी घातक बीमारी से खुद को और अपने परिवार को सेफ रख सकें, मगर अभी भी तमाम लोग इसका उल्लंघन कर रहे हैं।

मुंबई पुलिस लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने के लिए खासी मशक्कत कर रही है और लोगों को इस बीमारी की गंभीरता का अहसास कराने की कोशिशें कर रही है मगर तमाम लोग अभी भी खुलेआम इन नियमों का उल्लंघन करते नजर आ रहे हैं ऐसे में मुंबई पुलिस ने अब सख्ती का मन बना लिया है।

मुंबई पुलिस कमिश्नर ने मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ अभियान तेज करने का आदेश दिया है कमिश्नर के हालिया आदेश में पुलिस को हर जोन में नियमों का उल्लंघन करने वाले कम से कम 1,000 लोगों से जुर्माना वसूलने को कहा है।मुंबई को 12 पुलिस जोन में बांटा गया है और सिटी पुलिस को कोविड-19 नियमों के तहत मास्क नहीं पहनने वालों से 200 रुपये जुर्माना वसूलने का अधिकार दिया गया है।

पुलिस कमिश्नर ने महानगर में कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए पुलिस से सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा है। उन्होंने हाल में सभी वरिष्ठ निरीक्षकों को अपने-अपने थाना क्षेत्र में प्रदर्शन सुधारने और प्रत्येक दिन एक जोन में 1,000 लोगों से जुर्माना वसूलने को कहा है।

वहीं मुंबई पुलिस के पीआरओ ने बताया कि पुलिस कोविड-19 संक्रमण रोकने के लिए नागरिकों के बीच जागरुकता बढ़ाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा, 'प्रत्येक जोन में एक दिन में 1,000 लोगों से जुर्माना वसूलने का लक्ष्य इसलिए तय किया गया है ताकि लोग मास्क पहनने और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने के संबंध में सरकार के निर्देशों का पालन करें।'

जुर्माने की 50 प्रतिशत राशि का इस्तेमाल पुलिस कल्याण गतिविधियों में होगा और बाकी रकम बृहन्मुंबई महानगरपालिका को दे दी जाएगी। पिछले साल मार्च में लॉकडाउन लागू होने के बाद से कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करने पर 57,692 लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए। इनमें से 25,947 लोगों को गिरफ्तार किया गया और बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया, पिछले साल 18 अप्रैल से सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वाले 10,490 लोगों को दंडित किया गया।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर