Monkey Pox: मंकीपॉक्स को लेकर BMC सतर्क, एयरपोर्ट पर बाहर से आए हर पैसेंजर की होगी जांच, बनाए स्पेशल वार्ड

Monkey Pox: कोरोना अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ था कि, अब मंकीपॉक्स ने लोगों को चिंता में डाल दिया है। इस नई वायरल बीमारी को लेकर बीएमसी भी सतर्क पर है और मुंबई एयरपोर्ट पर विदेशों से आने वाले लोगों की जांच शुरू कर दी है।

Brihanmumbai Municipal Corporation
मंकीपॉक्स को लेकर BMC सतर्क  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • मंकीपॉक्स से निपटने के लिए बीएमसी की तैयारी
  • एयरपोर्ट पर शुरू की विदेशी यात्रियों की जांच
  • जांच के लिए बनाया अस्पताल में स्पेशल वार्ड

Monkey Pox: देश में अभी तक कोरोना का खतरा ही नहीं टला था कि, अब मंकीपॉक्स की दुनिया में दस्तक ने केंद्र समेत राज्य सरकारों को चिंता में डाल दिया है। मुंबई महानगर पालिका ने तो पहले ही मंकीपॉक्स से निबटने के लिए तैयारी भी शुरू कर दी है और बीमारी को देखते हुए एहतियातन कदम उठाना शुरू कर दिया है। मुंबई एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की जांच की जा रही है। इसके साथ ही बीएमसी ने कस्तूरबा अस्पताल में अलग वार्ड बनाकर 28 बेड भी आरक्षित कर दिए हैं। 

मिली जानकारी के अनुसार, बीएमसी की ओर उन सभी यात्रियों की मुंबई एयरपोर्ट पर जांच की जा रही है जो ऐसे देशों से आ रहे हैं जहां मंकीपॉक्स का प्रभाव दिखना शुरू हो गया है। जो भी संदिग्ध यात्री मिलता है तो उसे पहले जांच के लिए मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में भेजा जाएगा। जहां इन मरीजों के लिए स्पेशल वार्ड भी तैयार कर दिया गया है। वहीं इन संदिग्ध मरीजों का सैंपल लेकर उन्हें एनआईवी पुणे लैब में जांच के लिए भेजा जाएगा। साथ ही सभी अस्पतालों को कहा गया है कि, अगर कोई मंकीपॉक्स का संदिग्ध मिलता है तो उसे कस्तूरबा अस्पताल भेजा जाए। 

क्या है मंकीपॉक्स 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, मंकीपॉक्स एक वायरल जूनोटिक बीमारी है जो जानवरों से मनुष्यों में फैलती है और फिर मनुष्यों से मनुष्यों में फैलना शुरू हो जाती है। हालांकि, अभी तक भारत में इसका एक भी मामला नहीं मिला है लेकिन दूसरे देशों में मिल रहे मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी राज्यों को सतर्क रहने का निर्देश दे दिया है। इसी को देखते हुए महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर आ गया है। 

खासतौर पर मुंबई में बाहरी लोगों का आना ज्यादा है, इसलिए बीएमसी इससे बचाव के लिए विशेष तैयारी कर रहा है। अगर कोई भी एक मामला संदिग्ध तौर भी देखा जाता है तो उसे तुरंत कस्तूरबा अस्पताल जांच के लिए भेज दिया जाएगा।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर