Mumbai Summer Special Trains: मुंबई-गोरखपुर के बीच चलेंगी 12 नई समर स्पेशल ट्रेनें, जानें कब से शुरू होगी बुकिंग

Mumbai Summer Special Trains: मुंबई से यूपी के गोरखपुर आने वाले यात्रियों को मध्‍य रेलवे ने बड़ी राहत दी है। रेलवे 12 अतिरिक्‍त ट्रेनें चलाने जा रहा है। ये सभी ट्रेनें 16 मई से 3 जून के दौरान चलेंगी। इनमें सफर करने के लिए यात्रियों को अतिरिक्‍त भुगतान भी करना होगा। 14 मई से इन ट्रेनों में टिकट की बुकिंग शुरू हो गई है।

indian railway
गोरखपुर के लिए मुंबई से चली 12 समर स्‍पेशल (प्रतीकात्मक)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • मुंबई से गोरखपुर के बीच चली 12 समर स्‍पेशल ट्रेनें
  • 16 मई से 3 जून के बीच चलेंगी ये ट्रेनें
  • ट्रेनों में 14 मई से शुरू हुई टिकट बुकिंग

Mumbai Summer Special Trains: गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं, जिसके साथ ही ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ भी बढ़ने लगी है। इस समय सबसे ज्‍यादा भीड़ मुंबई से यूपी की तरफ आने वाली ट्रेनों में है। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेगुलर ट्रेनों के अलावा मध्य रेलवे ने सैकड़ों समर स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए मुम्बई लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी) और गोरखपुर के बीच 12 अतिरिक्त सुपरफास्ट साप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया है।

हालांकि इन ट्रेनों में सफर करने के लिए यात्रियों को कुछ अतिरिक्‍त भुगतान करना पड़ेगा। बता दें कि मध्‍य रेलवे ने मई माह से पहले ही यूपी के कई शहरों के लिए अतिरिक्‍त समर स्‍पेशल ट्रेनें चला रखी हैं। अब इस कड़ी में 12 और ट्रेनें जुड़ गई हैं। ये ट्रेनें 20 मई से शुरू होने जा रही हैं।

यह हैं समर स्‍पेशल ट्रेनें

एलटीटी से 02103 सुपरफास्ट साप्ताहिक स्पेशल 16 मई से 30 मई (3 सेवाएं) प्रत्येक सोमवार को 5.15 बजे प्रस्थान कर अगले दिन 5.15 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। वहीं 02104 सुपरफास्ट साप्ताहिक स्पेशल 18 मई से 1 जून (3 सेवाएं) तक प्रत्येक बुधवार को गोरखपुर से 3 बजे प्रस्थान कर अगले दिन 1.15 बजे एलटीटी पहुंचेगी। इसी तरह 02105 सुपरफास्ट साप्ताहिक स्पेशल 18 मई से 1 जून (3 सेवाएं) तक प्रत्येक बुधवार को एलटीटी से 5.15 बजे प्रस्थान कर अगले दिन 5.15 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। इसी तरह बाकी ट्रेनें भी एलटीटी और गोरखपुर के बीच 20 मई से 3 जून के बीच चलेंगी। इन ट्रेनों को अलग-अलग दिन और समय के अनुसार चलाया जाएगा।

ट्रेनों में 14 मई से बुकिंग शुरू

इन सभी समर स्‍पेशल ट्रेनों में रेलवे द्वारा 14 मई से बुकिंग शुरू कर दी गई है। इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्री पीआरएस और  www.irctc.co.in पर जाकर अपनी सीट बुक कर सकते हैं। इन ट्रेनों के विभिन्‍न स्‍टेशनों पर ठहराव व समय की पूरी जानकारी www.enquiry.indianrail.gov.in पर मिल जाएगी।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर