Mumbai Local Train News: मुंबई रेलवे का यात्रियों को तोहफा, इस डेट से चलेंगी 10 और एसी लोकल ट्रेनें

Indian Railways: मुंबई में लोकल ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर है। मुंबई में 10 लोकल एसी ट्रेनों के संचालन का निर्णय रेलवे की ओर से लिया गया है। इसके लिए रूट का निर्धारण भी कर दिया गया है। यात्रियों की संख्या एसी लोकल ट्रेनों में बढ़ने पर यह फैसला लिया गया है।

mumbai local train news
मुंबई में और 10 लोकल एसी ट्रेनों का होगा संचालन (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • मौजूदा नॉन-एसी लोकल ट्रेनों को बदलकर होगा संचालन
  • सीएसएमटी-ठाणे, कल्याण और बदलापुर रूट पर होगा संचालन
  • लोकल एसी ट्रेनों में बढ़ती यात्रियों की संख्या को देखते हुए लिया गया निर्णय

Mumbai Local Train: मुंबई में लोकल ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। बता दें कि मुंबई सहित आसपास के रेलवे स्टेशनों पर जल्द ही और लोकल एसी ट्रेनें चलाने की तैयारी है। बता दें कि मुंबई डिविजन के सेंट्रल रेलवे छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, ठाणे बदलापुर और कल्याण के बीच अपनी मुख्य लाइन पर 10 और वातानुकूलित लोकल ट्रेनों के संचालन का निर्णय लिया है। जानकारी के लिए बता दें कि इन्हें मौजूदा नॉन-एसी लोकल को बदलकर चलाया जाएगा।

बता दें कि यह निर्णय लोकल एसी ट्रेनों में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखकर लिया गया है। यात्रियों को एसी वाली लोकल ट्रेनों में सफर करना बेहद सुविधाजनक लग रहा है। रेलवे की ओर से बताया गया है कि अभी आने वाले दिनों में इसकी संख्या और बढ़ाई जाएगी।

यात्रियों से मिल रही अच्छी प्रतिक्रिया

मिली जानकारी के अनुसार सेंट्रल रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि हम जल्द ही सीएसएमटी-ठाणे, कल्याण और बदलापुर रूट पर 10 और एसी लोकल ट्रेनें चलाने वाले हैं। यात्रियों की संख्या में छह गुना वृद्धि हुई है। इसके साथ एसी सेवाओं को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिलती दिख रही है। रेलवे ने यात्रियों की ओर से आए सकारात्मक रिस्पांस के बाद यह फैसला लिया है।

ये रहेगा 10 नई एसी लोकल ट्रेनों का रूट

ज्ञात हो कि अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार 5 मई के बाद रेल मंत्रालय ने एसी लोकल ट्रेनों के टिकटों की कीमतों में लगभग 50 प्रतिशत की कटौती कर दी थी। इसके बाद यात्रियों की संख्या में तेजी से हुए इजाफे को देखते हुए यह निर्णय लिया गया। जानकारी के लिए बता दें कि 10 एसी ट्रेन में से चार सेवाएं ठाणे- सीएसएमटी-ठाणे (2 अप, 2 डाउन), चार बदलापुर-सीएसएमटी-बदलापुर (2 अप, 2 डाउन) और इसी तरह दो कल्याण-सीएसएमटी-कल्याण (1अप, 1 डाउन) पर चलाई जाएंगी। बता दें कि वर्तमान में मध्य रेलवे की ओर से कुल 56 एसी ट्रेन सेवाएं संचालित की जाती हैं। मध्य रेलवे मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर 1 हजार 810 लोकल ट्रेन चलाता है और प्रतिदिन 40 लाख से अधिक यात्रियों को यह सेवा दी जाती है।

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर