योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी में आने वालों को साथ लानी होगी कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए कुछ विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अब दूसरे राज्यों से यूपी में आने वाले लोगों को कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट साथ लानी होगी।

Covid negative report mandatory to enter in Uttar Pradesh, Big decision of Yogi government
UP में आने वालों को साथ लानी होगी कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट 

मुख्य बातें

  • अन्य प्रदेशों से UP आने वाले यात्री समूह के लिए सीएम योगी का बड़ा निर्देश
  • 3 फीसदी पॉजिटिविटी दर से अधिक वाले राज्यों से आने वालों को लाना होगा निगेटिव RTPCR रिपोर्ट
  • कोरोना निगेटिव जांच रिपोर्ट के बाद मिलेगी यूपी में एंट्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामलों में कमी आने के साथ ही दूसरे राज्यों से लोगों की आवाजाही शुरू हो गई है। इस बीच कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। योगी सरकार द्वारा जारी दिशा- निर्देशों में कहा गया है कि जिन राज्यों में 03 प्रतिशत से अधिक कोरोना पॉजिटिव की दर हो उन राज्यों से उत्तर प्रदेश में आने वाले लोगों के लिए आरटीपीसीआर  की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की जाए। इसके अलावा जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन  की दोनों डोज प्राप्त कर ली है, उन्हें छूट दी जाए। चार दिन से अधिक पुरानी रिपोर्ट मान्य नहीं होगी और कोरोना निगेटिव जांच रिपोर्ट के बाद ही यूपी में एंट्री मिलेगी। रेल, सड़क, वायु मार्ग से आने वालों पर यह नियम लागू होगा।

योगी ने दिए दिशा निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आज यहां अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी वर्तमान में नियंत्रित स्थिति में हैं, लेकिन इसके प्रति अतिरिक्त सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि राज्य सरकार की ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ की नीति से प्रदेश में कोविड संक्रमण के मामलों में आशानुकूल तेजी से कमी आयी है। कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी दर में लगातार कमी तथा रिकवरी दर में निरन्तर वृद्धि हो रही है। उन्होंने कोरोना से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

यहां होगा एंटीजन टेस्ट

सीएम योगी ने कहा कि रेलवे, बस स्टेशन और हवाई अड्डों पर एण्टीजन टेस्ट की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। आपको बता दें कि विगत 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 56 नए मामले प्रकाश में आये हैं। इसी अवधि में 69 संक्रमित व्यक्तियों को सफल उपचार के बाद डिस्चार्ज किया गया है। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या 1,262 है। पिछले 24 घण्टों में प्रदेश में कुल 2,54,771 कोरोना टेस्ट किये गये। राज्य में अब तक कुल 06 करोड़ 23 लाख 71 हजार 542 कोरोना टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.6 प्रतिशत है। 

देश में सबसे अधिक वैक्सीनेशन यूपी में
उत्तर प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य सुचारु रूप से चल रहा है। अब तक राज्य में 04 करोड़ 03 लाख 52 हजार से अधिक कोविड वैक्सीन लगाए जा चुके हैं, जो देश में सर्वाधिक है। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को सतत जागरूक किया जाए। टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को प्रोत्साहित किया जाए।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर