वर्क फ्रॉम होम में आलसी नहीं प्रोडक्टिव बने, कुछ इस तरह से शुरू करें अपने दिन की शुरुआत

कोरोना वायरस की वजह से दुनिया के अलग अलग देशों में लॉकडाउन चल रहा है। लॉकडाउन की इस स्थिति में बिना किसी जरूरत के बाहर नहीं जा सकते हैं। वहीं ऑफिस वर्कर इन दिनों वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं।

Work from home
Work from home 

मुख्य बातें

  • वर्क फ्रॉम होम के दौरान कई लोग आलसी हो जाते हैं।
  • काम के साथ खुद रखें पॉजिटिव
  • इस तरह शुरू करें अपनी दिन की शुरुआत

कोरोना वायरस से बचने के लिए बेहद जरूरी है कि लोग सचेत रहे हैं और सोशल डिस्टेंस बनाए रखें। इसके साथ ही बिना किसी जरूरत या इमरजेंसी के बाहर निकलने से बचे। हालांकि ग्लोबल महामारी के कारण लॉकडाउन हुआ है, इसलिए अधिकांश कंपनियां वर्क फ्रॉम होम पर काम कर रही हैं। इस दौरान सभी कंपनियां काम का आकलन कर रही हैं और अपने कर्मचारियों के बीच उचित पहुंच और नेटवर्क बनाए रख रही हैं।

वर्क फ्रॉम होम पर काम करने की वजह से व्यक्ति कई बार आलसी और बोरिंग हो जाता हैं। इस दौरान कई ऐसे लोग हैं, जिन्होंने अपने टैलेंट को अच्छे काम के लिए इस्तेमाल किया है। जैसे खाना बनाना, वर्कआउट और घर को साजाना आदि। वहीं कई ऐसे लोग हैं, जो अपने इस वक्त को हॉबी के लिए चुन लिया है और इसे एन्जॉय भी कर रहे हैं। क्योंकि लॉकडाउन में दोस्त रिश्तेदारों या फिर बाहर नहीं जा सकते हैं। ऐसे में कई ऐसी चीजे हैं, जिसे करने से आप अपने मूड को बेहतर और सुबह की शुरुआत बेहतर बना सकते हैं। इस तरह हम आपने आप को काम के साथ पॉजिटिव और एक्टिव भी रख पाएंगे।

टाइम पर उठे
घर से काम हो या फिर ऑफिस जाना हो, हमें अपनी रूटीन सेट कर लेना चाहिए। इसे वर्क फ्रॉम होम में भी ब्रेक न करें। देर रात तक सोने से आप दिन में देर से उठते हैं, इसकी वजह से आलस और खुद को एक्टिव नहीं रख पाते हैं। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आपका शेड्यूल सेट हो।

सही समय पर ब्रेकफास्ट लें और हेल्दी खाएं
कई ऐसे लोग हैं, जो घर से दूर रहते हैं। ऐसी स्थिति में वर्क फ्रॉम होम के दौरान उनके लिए खाना बनाने वाला कोई नहीं होता है। ऐसी स्थिति में वह देर से और अनहेल्दी खाना खाते हैं। यह एक गलत तरीका है, समय से उठने के बाद आपको ब्रेकफास्ट भी सही समय पर खाना चाहिए। खाने में चीजे हेल्दी हो, क्योंकि इससे आप आलस या फिर दोपहर में नींद नहीं आएगी। इसके अलावा देर से खाना खाने की वजह से आप कमजोर भी हो सकते हैं। इसलिए बेहद जरूरी है कि हेल्दी खाने के साथ टाइम का भी ध्यान रखें।

अपने गोल पर फोकस करें
ध्यान रहे कि आप भले ही घर से काम कर रहे हैं, लेकिन आपका गोल अब भी वही है। ऐसे में घर से हो या फिर ऑफिस से, अपने काम को सबसे पहले प्राथमिकता देनी चाहिए न कि इससे ध्यान भटकाया जाए। आप फैमिली से दूर रहकर काम करने का एक माहौल बना सकते हैं, जिससे आपका मन न भटके।

 प्रोडक्टिव बने
घर से काम करने का मतलब यह नहीं है कि आपको दिन भर काम में ही लगे रहना है। एक समय सीमा निर्धारित करें और फिर अपनी टैलेंट को भी निखारें। इस दौरान आप आर्ट बना सकते हैं, किताबे पढ़ सकते हैं, खाना बना सकते हैं या म्यूजिक सुन सकते हैं। आप कुछ भी कर सकते हैं, जिसे आप अपने ऑफिस की वजह से नहीं कर पाए। 

ब्रेक भी है बेहद जरूरी
महामारी का प्रभाव हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है। ऐसे में हालात में प्रत्येक व्यक्ति शॉर्ट ब्रेक लेना न भूले। ऐसा करने से आप तनाव और खुद को फ्रेश महसूस करेंगे। कोशिश करें काम के बीच में छोटा-छोटा ब्रेक लेते रहें।

अगली खबर