तनाव से बचना चाहते हैं तो अपनी हॉबी के लिए निकालें समय, यूं जिंदगी बन जाएगी आसान

हर किसी के अपनी एक हॉबी होती हैं। बहुत कम ही लोग होते हैं, जो अपनी हॉबी को अपना करियर बना पाते हैं। अक्सर लोग जिम्मेदारियों की वजह से या फिर किसी दूसरी वजह से अपने हॉबी को पीछे छोड़ देते हैं।

pursuing a hobby help you deal with stress
pursuing a hobby help you deal with stress  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • खाली वक्त में अक्सर वो करें जिसमें आपका मन लगता है।
  • इस तरह आप अपने खाली वक्त को एन्जॉय कर पाते हैं।
  • खाली समय में हॉबी को पूरा करने में उपयोग करें।

जब हम अपनी पसंद की चीजे करते हैं तो मन को खुशी मिलती है। किसी को किताबे पढ़ना, तो किसी घूमना काफी पसंद है। कई लोग हैं, जो अपनी पसंद यानी हॉबी को करियर नहीं बना पाते हैं लेकिन कई ऐसे भी लोग हैं, जो बीच में छोड़ देते हैं। वहीं हम जब भी तनाव में होते हैं तो अक्सर अपनी हॉबी के जरिए उसे दूर करने की कोशिश करते हैं। बता दें कि तनाव की वजह से हमारे सोचने और समझने की शक्ति कम हो जाती है।

लॉकडाउन में इस स्थिति में कई ऐसे लोग हैं, जो इस वक्त खाली हैं। खाली वक्त में व्यक्ति अक्सर तनाव का शिकार हो जाता है। बता दें कि अधिक दिन तक तनाव में रहने की वजह से इसका असर हमारे शरीर पर दिखने लगता है। ऐसे में तनाव को मात देने के हॉबी को फॉलो करना एक बेस्ट ऑप्शन है।

खाली समय का उपयोग करने के लिए संगीत, डांस, बागवानी या पेंटिंग एक बेहतर विचार हैं। साथ ही साथ ये तनाव से निपटने के लिए मानसिक स्वास्थ्य में सुधार और कल्याण के लिए शानदार तरीके भी हैं। लेकिन हॉबी ऐसी होनी चाहिए, जो सार्थक और जिसे हम एन्जॉय कर सकें। 

  • हम जब खाली होते हैं, तो कुछ ऐसा करने के बारे में सोचते हैं, जिससे हमारा मन लगे। उदाहरण के तौर पर पेटिंग ले सकते हैं। कई बार खाली वक्त नहीं होने की वजह से हम अपने पसंदीदा काम को नहीं कर पाते हैं। ऐसे में इस खाली वक्त में वो करें, जो आपको पसंद है। इस तरह खाली वक्त में खुद को बिजी रखना एक सार्थक प्रयास है।
  • जिस काम में आपका मन लगता है, उसे करने में आप खुद को सकारात्मक पाएंगे। ऐसे में आप इस काम को आगे जारी रख सकेंगे। लॉकडाउन की स्थिति में ऐसी एक्टिविटी जो हमे पॉजीटिव रखती है, उसे जरूर करना चाहिए। 
  • Eustress एक प्रकार का तनाव है जो हमें लाइफ के बारे में उत्साहित रखता है। रोजाना की एक्टिविटी से बोर होने के बाद हॉबी के रूप में एक चैलेंज होता है। इससे आप आगे बढ़ते हैं। अधिक तनाव न करने वालों के लिए यह एक अच्छी बात है। 
  • जिस चीज से हमे खुश मिलती है उसे करने में हमें संतुष्टि भी मिलती है। इस तरह हम अपने तनाव को कम कर पाते हैं। संतुष्टि मिलने पर हम किसी भी क्षेत्र में और अच्छा कर पाते हैं। इसके अलावा उस चीज को करने में हमे किसी से शिकायत नहीं होती है बल्कि हम उसे करके खुश होते हैं।
  • कई बार हम अपने लाइफ में काम या फिर किसी और चीजों का इतना प्रेशर होता है कि हम अपनी हॉबी को भूल जाते हैं। बता दें कि व्यक्ति जब प्रेशर में होता है तो वह जल्दी रिकवर नहीं कर पाता है। तनाव भरे माहौल में लोग सोते समय अपने रोजाना के कामों से उबरने की आवश्यकता को कम करने के लिए अपनी हॉबी को कर सकते हैं।
Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर