Side Effects of Selfie: त्वचा के लिए हानिकारक ज्यादा सेल्फी लेना, चेहरे पर जल्दी पड़ने लगती हैं झुर्रियां

सेल्फी लेना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन बहुत लोग इस बात से अनजान हैं कि हमेशा सेल्फी लेने से हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचता है।

Selfie
Selfie 

मुख्य बातें

  • सेल्फी लेना त्वचा के लिए नुकसानदेय
  • फोन से निकलने वाले रेडिएशन आपकी त्वचा के लिए हानिकारक
  • उम्र से पहले पड़ सकती हैं झुर्रियां

नई दिल्ली. सोशल मीडिया के इस दौर में सेल्फी का ट्रेंड लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। लोग सेल्फी लेने के इतने दीवाने हैं कि कहीं भी और कभी भी अपना फोन निकालकर सेल्फी लेने लगते हैं। सेल्फी लेने के चक्कर में कई लोग हादसे का शिकार हो जाते हैं। 

कुछ लोग सेल्फी लेने के इस कदर दिवाने हो गए हैं की वह अपने घरों में सज संवरकर सेल्फी लेने में व्यस्त हो जाते हैं। इस दौरान वह इस बात से अंजान रहते हैं कि रोज सेल्फी लेने से उनकी त्वचा को नुकसान पहुंच रहा है। 

वैज्ञानिक मानते हैं कि ज्यादा सेल्फी लेने से स्किन के ऊपर साइड इफेक्ट होता है। साइंटिस्ट का मानना है कि फोन से निकलने वाले इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन त्वचा पर बुरा प्रभाव डालते हैं। जिससे आपकी त्वचा अपनी रौनक खोने लगती है। 

best front camera phones: Hello selfie lovers! Here are top mid-range selfie  camera phones | Most Searched Products - Times of India

ज्यादा सेल्फी लेने से पड़ती हैं झुर्रियां
आप ज्यादा सेल्फी लेते हैं तो आपकी त्वचा की उम्र तेजी से बढ़ने लगेगी और आप कम उम्र में ही जलदी बूढ़े दिखने लगेंगे। ज्यादा सेल्फी लेने से चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है और आपकी त्वचा अपनी नैचुरल ग्लो खोने लगती है। 

कई स्किन स्पेशलिस्ट इस बात पर जोर डालते हैं कि फोन की लाइट और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन हमारी त्वचा के लिए खतरनाक होते हैं और लंबे समय तक इसका एक्स्पोजर चेहरे पर झुर्रियां बढ़ा सकते हैं। 

Premium Photo | Close-up smiley girl taking a selfie


एक परफेक्ट सेल्फी लेने के लिए लोग हजार सेल्फी ले लेते हैं लेकिन इस बात पर गौर नहीं करते हैं कि ज्यादा सेल्फी लेने की वजह से चेहरे की रंगत उड़ने लगी है। 


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर