वर्क फ्रॉम होम से जुड़ी समस्‍याएं : भारी पड़ रहा है घर से काम करना, पीठ और गर्दन दर्द से लोग परेशान

लाइफस्टाइल
श्वेता सिंह
श्वेता सिंह | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Jul 27, 2020 | 08:00 IST

Work from home hurting back and neck: कोरोना के चलते अध‍िकतर लोग अब वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। यानी घर से काम। लेक‍िन इसी के साथ ही गर्दन और कमर दर्द की श‍िकायतें भी बढ़ गई हैं। जानें कैसे निपटें इससे।

work from home related problems challenges long hours sitting is creating health problems
work from home related problems, वर्क फ्रॉम होम से जुड़ी समस्‍याएं 

मुख्य बातें

  • कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन में करना पड़ रहा है वर्क फ्रॉम होम
  • काम के दबाव की वजह से देर तक कुर्सी से नहीं उठ पा रहे लोग
  • काम के दबाव की वजह से देर तक कुर्सी से नहीं उठ पा रहे लोग

वर्क फ्रॉम होम यानी घर से काम करने का सुखद अवसर लोगों के स्वास्थ्य समस्यों में तब्दील हो गया। देश भर में, गर्दन दर्द की समस्याओं की घटना बढ़ रही है क्योंकि अधिक से अधिक लोग घर से काम कर रहे हैं। आर्थोपेडिक डॉक्‍टर्स कंधे के दर्द, गर्दन और पीठ के दर्द, घुटनों के दर्द आदि के मामलों की संख्या में वृद्धि देख रहे हैं। 

बढ़ रहे हैं गर्दन व कमर दर्द के मामले
घर से काम करने पर लोगों को काम करने की उचित व्यवस्था नहीं मिल पा रही है। अगर किसी को घर पर उचित कार्यालय स्थापित नहीं मिलता है तो यह पहले से मौजूद गर्दन और पीठ दर्द की समस्या वाले लोगों को अधिक समस्या हो सकती है। वहीं नए मामले में भी बढ़ोतरी हो ही है। 

हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स की मानें तो कारोना काल में अपने आप को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है। हमें व्यायाम की दिनचर्या का पालन करना चाहिए। जब आप घर से काम कर रहे हों तो आसन महत्वपूर्ण है। आपको पीठ, घुटने और गर्दन के लिए रोजाना स्ट्रेचिंग करनी चाहिए।

क्या कहता है सर्वेक्षण 
पुणे के एक हॉस्‍प‍िटल की ओर से कराए गए सर्वे में लोगों में गर्दन और पीठ में दर्द से संबंधित समस्याओं में वृद्धि देखी गई। ऐसा वर्क फ्रॉम होम के बाद से हुआ। कई लोगों के पास अपने घर पर काम के लिए सही कुर्सी या मेज नहीं थी, जैसा कि उनके कार्यालयों में हुआ करता था। यही कारण है कि गलत पोजीशन में बैठने से शरीर को तकलीफ होती है। इस कारण गर्दन और पीठ में दर्द की समस्या हो जाती है।

एक्सरसाइज है रामबाण इलाज
डॉक्टर भी मानते हैं कि इस लॉकडाउन में आपको स्वस्थ रखने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप रोजाना व्यायाम करें। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। बैठने को आरामदायक बनाने के लिए आप अपनी पीठ को सहारा देने के लिए कुर्सी पर एक कठोर तकिया लगा सकते हैं। रोजाना कम से कम एक से डेढ़ घंटे तक व्यायाम करना चाहिए। इसमें योग भी शामिल करें। 

स्मार्ट टिप्स, वर्क फ्रॉम हो के ल‍िए

  1. हर 45 मिनट में ब्रेक लें। हर 45 मिनट के बाद अपनी कुर्सी से उठें, पानी पिएं, कुछ स्ट्रेचिंग करें और फिर से काम शुरू करें।
  2. अपने काम के घंटों के बीच में ताड़ासन करने से भी आपके पूरे शरीर को लाभ मिलेगा।
  3. एक ही मुद्रा में बैठने की गलती न करें।
  4. एक बात का ध्यान रखें कि घर से काम करना आपके और आपके परिवार के लिए तभी बेहतर होगा, जब आप अपना पूरी तरह से ख्याल रखेंगे। इसलिए घर से काम करते हुए आप एक्सरसाइज और अपनी बैठने की मुद्रा पर विशेष ध्यान दें।  

तो इन पॉइंट्स को नोट कर लें और घर से काम करने को अपने स्‍वास्‍थ्‍य पर हावी न होने दें। 

अगली खबर