weight Lose with lemon: इन तरीकों से नींबू का इस्तेमाल घटाएगा आपका वजन, जानिए इस्तेमाल का तरीका

आपके घर में जो नींबू मौजूद है उसे हल्के में लेने का कोशिश बिल्कुल भी ना करें, एक छोटा सा नींबू आपके बड़े से शरीर को निश्चित रूप से कम कर सकता है।

Lose weight with lemon
नींबू से वजन कम करने के तरीके।  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

मुख्य बातें

  • बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में मददगार है नींबू
  • सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से आपका बैली फैट कम होता है
  • विटामिन सी से भरपूर है नींबू

नई दिल्ली: वजन कम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है अपने दैनिक जीवन में एक्सरसाइज और योग को अपनाना। बहुत सारे लोग एक्सरसाइज और योग तो करते हैं लेकिन अपने खान-पान पर ध्यान नहीं देते हैं। एक्सरसाइज और योग करने के साथ आपको अपने डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए। आपको अपने डाइट में उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सके और आपकी बॉडी को डिटॉक्सिफाई कर सके।

आज हम आपके लिए लाए हैं एक ऐसा कॉन्बिनेशन जिसका सेवन करके आप अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकेंगे और अपनी बॉडी को डिटॉक्सिफाई कर सकेंगे और अपने वजन को जल्द से जल्द घटा पाएंगे।

नींबू पानी और काला नमक

हम सब एक्सरसाइज तो करते हैं लेकिन अपनी बॉडी को डीटॉक्सिफाई करने पर जोर नहीं देते हैं। अगर आप अपने वजन को घटाना चाहते हैं तो आपको अपने मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाना होगा और अपने बॉडी को निरंतर डीटॉक्सिफाई करना होगा। ऐसा करने के लिए आप सुबह-सुबह खाली पेट हर रोज हल्का गर्म नींबू पानी का सेवन कीजिए। यह माना जाता है कि सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से आपका बैली फैट कम होता है। नींबू बहुत गुणकारी होता है, यह विटामिन सी का भरमार है। लेमन यानी नींबू के अंदर कैलोरी बहुत कम होती है और यह एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स से भरा रहता है।

नींबू आपके बॉडी को हाइड्रेट रखने में मददगार

देखा जाए तो नींबू 'ऑल इन वन' की तरह काम करता है, यह आपके बॉडी को हाइड्रेट रखता है आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपके फैट को घटाता है। नींबू पानी में अगर आप काले नमक को मिलाकर पिएंगे तो यह आपके लिए सोने पे सुहागा होगा। नींबू पानी में काला नमक मिलाने से इस बेवरेज का हेल्थ बेनिफिट्स बढ़ेगा जो आपको और फायदा देगा। एक इंसान के शरीर के लिए नेचुरल मिनरल्स बहुत महत्वपूर्ण होता है, काले नमक के अंदर नेचुरल मिनिरल ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है इसीलिए इसे नींबू पानी में मिलाकर पीना लाभदायक माना जाता है।

कैसे वजन घटाने में हैं यह कारगार

यह बेवरेज डाइजेस्टिव प्रॉब्लम्स को खत्म करता है, इसका सेवन करने के बाद आपको इनडाइजेशन जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आपको यह पता होना चाहिए कि अगर आपका इंटरनल डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छी तरह से फंक्शन नहीं करता है तो इसका मतलब यह होगा कि आप अपने वजन को नहीं घटा पाएंगे चाहे आप जितनी कड़ी मशक्कत कर लें। इसीलिए यह बहुत जरूरी माना जाता है कि आपका डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छे से काम करें। नींबू पानी और काला नमक आपके शरीर में मौजूद सभी अनवांटेड टॉक्सिंस को निकालता है और मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है जिससे आप अपना वजन जल्दी कम कर पाते हैं। इसीलिए वजन कम करते समय नींबू पानी और काले नमक को बहुत इंपॉर्टेंट समझा जाता है।


क्या है इस पेय के दूसरे फायदे

नींबू पानी और काला नमक इतना गुणकारी है कि यह आपके डाइजेस्टिव ट्रैक के पी एच लेवल को मेंटेन करता है। यह पेय आपको एसिडिटी, चमड़े की प्रॉब्लम, ऑस्टियोपोरोसिस और आर्थराइटिस जैसी गंभीर बीमारियों से निजात दिलाता है। अगर आप काले नमक का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके खाने में से ज्यादा न्यूट्रिएंट्स‌ को सोखता है जिससे आपके बॉडी को ज्यादा मात्रा में न्यूट्रिएंट्स‌ मिलता है। ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होने के नाते यह पेय आपके हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है और वेसेल के अंदर ब्लड क्लॉटिंग को प्रिवेंट करता है।

बेवरेज को कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक ग्लास पानी लें। याद रहे पानी नॉर्मल या हल्का गर्म होना चाहिए, ठंडे पानी से बनाना आपके लिए नुकसानदायक होगा।  अब एक गिलास पानी में 2 टेबलस्पून नींबू का रस और एक चुटकी काला नमक डालकर मिलाएं। लिजिए आपका नींबू पानी तैयार है, इसे सुबह-सुबह पीना आपके लिए फायदेमंद होगा लेकिन आप इसे अपने मील के बाद भी पी सकते हैं।

आपको यह समझना होगा कि यह बेवरेज आपके वेट लॉस प्लान को सपोर्ट करेगा लेकिन अगर आप यह सोच रहे हैं कि सिर्फ इसे पीने से आपका वजन कम होगा तो आपको बता दें कि आप गलत सोच रहे हैं। नींबू पानी में काले नमक को डालकर पीने से आपका मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ेगा और आपकी बॉडी डिटॉक्सिफाई होगी लेकिन आपको हेल्दी डाइट‌ लेना, एक्सरसाइज और योग करना जरूरी है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर