Food Myths in Hindi: खाने-पीने और पोषक तत्वों से जुड़े 5 मिथ और उनकी सच्चाई, कहीं आप भ्रम में तो नहीं?

Food related Myths and their Truth: स्वस्थ रहने के लिए डाइट में बदलाव लाना बहुत जरूरी है और इसके लिए उन चीजों का सेवन ज्यादा करें जिनमें पोषक तत्वों की मात्रा ज्यादा हो।

Food related myths
खाने से जुड़े कुछ मिथ (Photo Credit- iStock) 

मुख्य बातें

  • कोलेस्ट्रॉल शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है और सबसे जरूरी हार्मोन भी।
  • सैचुरेटेड फैट जैसे- घी, नारियल तेल या एवोकाडो का तेल हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। 
  • लो कार्बोहाइड्रेट की जगह हमें अच्छा और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट खाने चाहिए- सब्जियां, फ्रूट, ग्रेंस और ओट्स।

मुंबई: आज के समय में हर कोई यही चाहता है कि वो कभी बीमार ना पड़े और लम्बी जिंदगी जिए। इसके लिए ही लोग रोजाना एक्सरसाइज करते हैं डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करते हैं और अपनी लाइफस्टाइल में जितना हो सके उतना बदलाव लाते हैं। स्वस्थ रहने के लिए डाइट में बदलाव लाना बहुत जरूरी है और इसके लिए उन चीजों का सेवन ज्यादा करें जिनमें पोषक तत्वों की मात्रा ज्यादा हो।

आपको बता दें कि अभी भी हमारे समाज में खाने पीने को लेकर कई तरह के मिथ हैं जिनपर लोग आंख मूंदकर विश्वास करते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही मिथ्स और उनकी सच्चाई के बारे में बता रहे हैं।

-अंडे के पीले पोषण में सबसे ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होता है
कोलेस्ट्रॉल शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है और सबसे जरूरी हार्मोन भी। बुरे कोलेस्ट्रॉल में एलडीएल मौजूद होता है जो शरीर को खराब करता है और सबसे ज्यादा प्रोसैस्ड फूड में पाया जाता है वही अच्छा कोलेस्ट्रोल में एचडीएल मौजूद होता है जो अंडे के पीलेपन में होता है और खाने के लिए भी अच्छा होता है। इसलिए बिना कुछ सोचे दिन में जरूर दो अंडे का सेवन करें।

-कम भोजन करना हाई मेटाबॉलिज्म और वजन घटाने में मददगार है
चाहे आप छोटा भोजन करें या उन छोटे भोजनों के बराबर एक बड़ा भोजन एक बार में ही कर ले, उससे वजन घटने पर कोई असर नहीं पड़ता है। बात आती है तो सिर्फ कैलोरीज की। इसलिए दिन में दो बार खाने का अभ्यास करें और इंटरमिटेंट फास्टिंग को अपनाएं।

-सैचुरेटेड फैट सेहत के लिए खराब होता है
सैचुरेटेड फैट जैसे कि घी, नारियल का तेल या एवोकाडो का तेल हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि वह हमें विटामिन डी देता है और हमारी हड्डियों में कैल्शियम पहुंचाता है। 90% हमारा ब्रेन फैट और कोलेस्ट्रॉल से बनता है। इसलिए हमें सैचुरेटेड फैट की आवश्यकता है क्योंकि वह हमारे शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है इसलिए आपको रोज देसी घी खाना चाहिए।

-कम कार्बोहाइड्रेट वाला खाना वजन को हटाता है
लो कार्बोहाइड्रेट की जगह हमें अच्छा और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट खाने चाहिए जैसे कि सब्जियां, फ्रूट, ग्रेंस, ओट्स और भी। यह हमारे शरीर में फाइबर, विटामिन, मिनरल, और भी तरीके के एंटीऑक्सीडेंट पैदा करते हैं जिससे हमारी हेल्थ बनी रहती है और वेट लॉस में भी मदद मिलती है। इसलिए लो कार्बोहाइड्रेट की जगह अच्छे कार्बोहाइड्रेट वाला खाने का सेवन करना चाहिए।

-केवल हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को सोडियम कम खाना चाहिए
सोडियम हर किसी को कम खाना चाहिए। सोडियम खाने से पेट में सूजन या दिल की बीमारियां हो सकती हैं जिससे आपका शरीर खराब हो सकता है। इसलिए बाजार के फूड का कम सेवन करना चाहिए क्योंकि उसमें ज्यादातर सोडियम की मात्रा होती है जो सेहत के लिए खराब है। इसकी जगह आपको रॉक साल्ट, पिंक साल्ट या सी साल्ट का सेवन करना चाहिए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर