Kitchen Tips: क्‍या नमकदानी में ब‍िखर जाते हैं मसाले, जानें ये ट‍िप्‍स ज‍िनसे मसालादानी रहेगी हमेशा साफ

रसोई में जिन चीजों को संभालने में ज्‍यादा द‍िक्‍कत आती है, उनमें नमकदानी ज‍िसे मसालादानी भी कहते हैं - एक है। यहां जानें तरीका क‍ि कैसे आप नमकदानी को हमेशा साफ और मैनेज्‍ड रख सकते हैं।

namak dani set, namak dani wooden, namak dani plastic, namak dani steel, namak dani designs, masala box for kitchen, masala box steel, masala box plastic, masala box wooden, spice box set, spice box wooden, spice box set for kitchen, spice box steel,
How to keep spice box clean 

मुख्य बातें

  • रसोई में मसाले रखने के ल‍िए कई वैराइटी की नमकदानी आती है
  • अक्‍सर मसाले ब‍िखर जाते हैं ज‍िससे नमकदानी साफ नहीं रहती
  • कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर मसालदानी को साफ रखा जा सकता है

एक चीज जो आपको हर भारतीय रसोई में मिलेगी वह है नमक दानी, मसाला डब्बा या मसाला बॉक्स। हम वास्तव में इस बॉक्स के बिना काम नहीं कर सकते। आखिर डब्बा में ही हम नमक से लेकर हल्दी पाउडर और चाट मसाला तक सब रखते हैं। हम में से अधिकतर लोगों के पास स्टेनलेस स्टील या प्लास्टिक का बॉक्स होता है जो एक टाइट-फिटिंग ढक्कन के साथ आता है। 

इन बक्सों में लगभग 7-8 छोटे कंटेनर और एक छोटा चम्मच आता है। मसाले के डिब्बे में हमारे सभी आवश्यक मसाले एक ही स्थान पर होते हैं और वे खाना बनाना बहुत आसान बनाते हैं। हालांकि, हम इसे प्रतिदिन लगभग 4-5 बार उपयोग करते हैं, और इसे साफ करने की भी आवश्यकता होती है। मसाले के डिब्बे को साफ रखने के तरीके के बारे में यहां एक आसान तरीका दिया गया है।

- ऊपर तक कभी न भरें

अगर आप मसाले के डिब्बे को साफ रखना चाहते हैं तो यह जरूरी है कि आप कंटेनर को ऊपर से न भरें वरना यह सब एक बड़ी गड़बड़ी हो सकती है। हर रोज उपयोग के आधार पर मसालों को हमेशा आधा या कम भरना चाहिए।

- सूखी जगह पर स्टोर करें

अपने मसालों को खराब होने से बचाने के लिए जरूरी है कि उन्हें नमी से दूर रखा जाए। मसाला डब्बा को हमेशा नमी से दूर रखना चाहिए। ध्यान रहे कि पानी उसके ऊपर न गिरे नहीं तो सारे मसाले फेंकने पड़ेंगे। इसे नमी से दूर रखें।

- इसे तवे/ कड़ाही से दूर इस्तेमाल करें

हम में से अधिकतर लोग रसोई में अपनी करी और अन्य व्यंजन तैयार करते समय जल्दबाजी में नमक दानी का उपयोग करते हैं। यही वह समय है जब हम चाहते हैं कि मसाले का डिब्बा हमारे हाथ में हो ताकि हमारे लिए मसालों का उपयोग करना आसान हो। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप डिब्बे को कढ़ाई या तवे से थोड़ी दूर रखें वरना तड़का या तेल डिब्बे में जाकर खराब हो सकता है और आपको इसे तुरंत धोना पड़ सकता है।

- महीने में एक बार धोएं

मसाले के डिब्बे के लिए सफाई का कार्यक्रम होना बहुत जरूरी है। सभी कंटेनरों को ठीक से साफ किया जाना चाहिए। तो उन सभी मसालों को निकाल कर एक तरफ ढककर रख दीजिये. सभी छोटे डिब्बे और पूरे डब्बा को साबुन और पानी से धो लें। सभी कन्टेनर सूख जाने के बाद ही इसमें मसाले डालिये.

आपको किस तरह का स्पाइस बॉक्स खरीदना चाहिए?

-स्टेनलेस स्टील के मसाले के बक्से के लिए जाना सबसे अच्छा है। वे गुणवत्ता में अच्छे हैं, आपके मसालों को खराब नहीं करते हैं, और जीवन भर चलते हैं।
-वे मसालों की एक विस्तृत विविधता में उपलब्ध हैं। आप अपने उपयोग के अनुसार एक खरीद सकते हैं। एक नियमित मसाला बॉक्स 5-6 कंटेनरों के साथ आता है।
-ध्यान रखें कि मसाला बॉक्स एक छोटे चम्मच के साथ आता है क्योंकि नियमित चम्मच इन मसाले के बक्से में फिट नहीं होते हैं और इन्हें बंद करना मुश्किल हो सकता है।
-नमकदानी का ढक्‍कन टाइट-फिटिंग वाला लें ताक‍ि मसाले फैले नहीं। 
-इन दिनों बाजार में कांच के ढक्कन के साथ लकड़ी के मसाले के डिब्बे भी उपलब्ध हैं। ये देखने में सुंदर होते हैं लेक‍िन थोड़े भारी भी। 


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर