Kitchen Tips: घर में रखे अनाज में नहीं लगेंगे कीड़े, गेहूं,दाल,चावल के लिए अपनाएं ये टिप्स

How to save Grains from insects: अगर आप अपने अनाज को लंबे समय तक स्‍टोर करना चाहती हैं तो आर्टिकल में सुझाए गए टिप्‍स को जरूर अपनाएं।

 how to store grains for long time
how to store grains for long time  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • गेहूं, दाल और चावल को लंबे समय तक स्‍टोर करने का है आसान तरीका
  • डब्बे को सुखाने के बाद ही उसमे दाल डालें
  • दालों को घुन से बचाने के लिए गर्मी के मौसम में दालों के कंटेनर या डिब्‍बों में नीम की कुछ पत्तियां डाल दें

नई दिल्ली : कई बार खाने-पीने की कई चीजें लंबे समय तक रखने से खराब होने लगती है इसलिए उन्हें संभालकर स्टोर करना होता है। अन्यथा अनाजों में कीड़े या घुन लग जाते हैं। कई बार डिब्‍बों के ढक्‍कन ठीक से बंद नहीं होते है यानी एयर टाइट ना होने की वजह से अनाजों में घुन लग जाते है जिससे अनाज खराब हो जाते है। 

साथ ही एक बात और भी होती है कि गीले हाथों की वजह से भी अनाज में नमी पहुंचती है और इनमें घुन आदि लगने लगते हैं। ऐसे में घुन लगे अनाज का सेवन करना कई बार गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। इसलिए अनाज को सुरक्षित रखना जरूरी होता है ताकि उसे आप लंबे समय तक सुरक्षित रख सकें। 

दालें ऐसे रहेंगी सुरक्षित
दालों को घुन से बचाने के लिए गर्मी के मौसम में आप दालों के कंटेनर या डिब्‍बों में नीम की कुछ पत्तियां डाल दें। इससे दालों में घुन नहीं लगेंगे। इसके अलावा अगर दालों को लंबे समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इन पर सरसों का तेल लगा लें। फिर इन्‍हें धूप में सुखाकर डिब्‍बों में रख दें। ऐसा करने से दालें खराब नहीं होंगी।

नमी न रहे
आप अनाज और दालों को जिन डिब्‍बों में स्टोर करें तो उनको अच्छी तरह साफ कर लें। यह भी देख लें कि इनमें किसी तरह की नमी बिल्कुल भी ना रहे। नमी रहने से जहां अनाज खराब होने का खतरा रहता है, वहीं इससे कीड़े भी पनपते हैं। इसलिए सफाई का खास तौर पर  ध्‍यान रखें।

ऐसे सुरक्षित रखें चावल
चावल को अगर लंबे समय तक कीड़ों और घुन लगने से बचाना है तो आप इसमें पुदीने की सूखी पत्तियां डाल दें। इसके अलावा आप नीम के पत्‍ते भी चावल में डाल सकते हैं। ऐसा करने से इससे भी कीड़े पैदा नहीं होते। इसके अलावा आप करेले के सूखे छिलके भी चावल में मिलाकर रख सकते हैं जिससे भी कीड़े नहीं लगेंगे।

अन्‍य उपाय
मौजूदा समय में प्लास्टिक का कंटेनर अनाज रखने के लिए उपयुक्त है। जिस किसी स्थान पर कंटेनर रखें वहां पर चारकोल बिछा दें।
स्टोर रूम को बार-बार ना खोलें लेकिन इसमें रखे अनाज को हर 15 दिन बाद चेक जरूर करें।
स्‍टोर रूम हवादार हो ।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर