Kitchen Tips: खाना बनाने के बाद हाथों में प्याज और लहसुन की महक से परेशान है, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

खाना बनाने के बाद अक्सर हाथों में लहसुन प्याज की गंध हाथों में रह जाती है। यदि आप यहां बताए गए नुस्खे को आजमाएंगे, तो इस परेशानी का समाधान चुटक‍ियों में हो जाएगा।

how to get rid of the smell of garlic or onion on your hands, how to remove garlic or onion smellon your hands,how to remove garlic or onion smell from hands, how to get rid of bad onion or garlic smell on hands, हाथों पर प्याज और लहसुन की गंध से कैसे छुट
हाथों पर प्याज और लहसुन की गंध से कैसे छुटकारा पाएं  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • ग्रेवी का स्वाद बढ़ाने के लिए अक्सर लोग लहसुन प्याज का इस्तेमाल करते हैं
  • लहसुन प्याज की महक हमारे हाथों में घंटों तक रहती है
  • टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर आप खाना बनाने के बाद हाथों में मौजूद लहसुन प्याज की गंध को दूर कर सकते हैं

सब्जी की ग्रेवी बिना लहसुन, प्याज की अधूरी सी लगती है। लहसुन प्याज सब्जी की ग्रेवी में एक नया स्वाद लाने का काम करता हैं। लेकिन सब्जी के स्वाद को बढ़ाने के चक्कर में हमारे हाथों में लहसुन, प्याज की महक घंटों तक बनी रहती है। कभी-कभी यह महक तो इतनी ज्यादा रह जाती है, कि अपने हाथों से किसी को कुछ देने में भी शर्म सी महसूस होती है। ऐसे में यदि आप अपने अपने हाथों में यह बताएं गए नुस्खे को आजमाएं, तो यकीन मानिए यह नुस्खा आपके हाथों में मौजूद लहसुन, प्याज के गंध को चंद मिनटों में हटा देगा। तो आइए जाने लहसुन प्याज के महक को हाथों से हटाने के आसान तरीके।

लहसुन प्याज की महक को हाथों से हटाने के घरेलू नुस्खे

1. साल्ट वॉश का करें इस्तेमाल

यदि आपके हाथों में सब्जी की ग्रेवी बनाने के बाद भी लहसुन और प्याज की महक रह गई हो, तो आप अपने हाथों में हैंडवाश और नमक साथ लेकर उसे थोड़ी देर तक रगड़ें। यह नुस्खा आपके हाथों के लहसुन प्याज के महाक को चंद मिनटों में दूर कर देगा।

2. स्टेनलेस स्टील के बर्तन का इस्तेमाल करना

यदि आप अपने हाथों से लहसुन प्याज के महक को हटाना चाहते है, तो स्टेनलेस स्टील के बर्तन में ठंडे पानी के नीचे अपने हाथों को रख दे। यह नुस्खा आपके हाथों के गंध को आसानी से दूर कर देगा। आपको बता दें, कि प्याज और लहसुन में मौजूद सल्फर धातु के साथ प्रतिक्रिया करके उसके गंध को आसानी से दूर कर देता है।

3. नींबू के रस का इस्तेमाल करना

यदि आपके हाथों में प्याज और लहसुन के गंध घंटों रह गए हो, तो आप अपने हाथों में नींबू के रस की कुछ बूंदों को लगाकर ठंडे पानी से धो लें। यह नुस्खा आपके हाथों में मौजूद लहसुन प्याज के गंध को आसानी से दूर कर देगा।

4. सेब के सिरके का इस्तेमाल करना

यदि आपके हाथों में लहसुन, प्याज की महक आपको परेशान कर रही हो, तो अपने हाथों में एप्पल साइडर विनेगर की कुछ बूंदे को लगाकर थोड़ी देर तक छोड़ दें। यकीन मानिए यह नुस्खा आपके हाथों के महक को चंद मिनटों में दूर कर देगा।

5. टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना

टूथपेस्ट ना केवल मुंह की बदबू को दूर करता है, बल्कि यह हमारे ग्रेवी बनाने के बाद हाथ में मौजूद लहसुन, प्याज की महक को भी आसानी से दूर कर देता हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर