Daag kaise hatayein: बार‍िश में कपड़े जल्‍दी होते हैं खराब, जानें पसंदीदा ड्रेस से कीचड़ के दाग हटाने के Tips

बरसात के दिनों में अक्सर सड़क पर चलते वक्त कीचड़ के छींटे कपड़ों पर लग ही जाते हैं। अगर आपको भी अपनी फेवरेट ड्रेस की च‍िंता है तो ये तरीके आपकी मदद कर सकते हैं।

how to remove dirt mud stains from clothes, how to remove mud marks from clothes, How to Remove mud Stains From Clothes, कपड़ों से कीचड़ के दाग कैसे हटाएं, सफेद कपड़े से कीचड़ के दाग हटाने के उपाय
कीचड़ के दाग हटाने के तरीके (Pic : Istock) 

मुख्य बातें

  • बेकिंग सोडा कीचड़ के दाग को मिनटों में गायब कर सकता है
  • नींबू और नमक का मिश्रण जिद्दी से जिद्दी दाग को दूर करता है
  • सेब के सिरके का इस्तेमाल कर आप कीचड़ के दाग को आसानी से छुड़ा सकते हैं

Stain Removal Tips: बारिश का मौसम किसे पसंद नहीं होता। हर कोई इस मौसम का बेसब्री से इंतजार करता है। लेकिन ऐसे मौसम में सड़क पर लगे कीचड़ हमारे कपड़े को बेहद खराब बना देता हैं। अधिकांश लोग कीचड़ के दाग (Mud stains on clothes) को मामूली दाग समझते हैं। लेकिन कीचड़ के दाग कभी-कभी बेहद जिद्दी दाग बनकर हमारे कपड़े को खराब कर देते हैं। ऐसे में यदि आप यहां बताएं गए घरेलू नुस्खे को अपनाएं, तो कपड़े पर लगे जिद्दी से जिद्दी दाग मिनटों में गायब हो सकते हैं। क्या आपको उन घरेलू नुस्खे के बारे में पता है, जो कपड़े पर लगे कीचड़ के दाग को आसानी से दूर कर देते हैं! 

कपड़े से कीचड़ के दाग को हटाने के घरेलू उपाय

1. सेब के सिरके का करें इस्तेमाल

जानकारों के मुताबिक सेब के सिरके क्लीनिंग एजेंट के गुण पाए जाते हैं। यह किसी भी जिद्दी दाग को छुड़ाने के लिए के लिए बेस्ट होता है। अगर आप 1 चम्मच सेब के सिरका में 1 चमक डिटर्जेंट पाउडर 1कप पानी के साथ मिलाकर उसे कपड़े पर दाग वाली जगहों पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दे और बाद में नॉर्मल वॉश करें, तो कपड़े पर लगे कीचड़ के दाग मिनटों में दूर हो सकते हैं।

2. बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

बेकिंग सोडा जिद्दी से जिद्दी दाग को मिनटों में दूर कर देता है। ऐसे में यदि आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर कपड़े पर लगे दाग वाली जगह पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दे और बाद में पानी से वॉश कर लें, तो कपड़े से कीचड़ के दाग मिनटों में गायब हो सकते हैं।

3. नींबू और नमक के मिश्रण का करें इस्तेमाल

नींबू और नमक का मिश्रण जिद्दी से जिद्दी दाग को दूर करने में बेहद लाभदायक होता है। बरसात के दिनों में कपड़े पर लगे कीचड़ के दाग को छुड़ाने के लिए यदि आप 1 चम्मच नमक के साथ 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर उसके मिश्रण को दाग वाली जगह पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में कपड़े को नार्मल वॉच करें, तो कपड़े पर लगे दाग एकदम साफ हो जाएंगे।

कपड़े से कीचड़ के दाग को दूर करते वक्त ध्यान रखने वाली बातें

  1. कपड़े पर लगे कीचड़ के दाग को भूलकर भी तुरंत साफ ना करें।
  2. कपड़े पर लगे कीचड़ के दाग को छुड़ाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें। इससे कपड़े कमजोर हो भी हो जाएंगे और दाग भी जल्दी नहीं जाएगा।
  3. कपड़े से कीचड़ के दाग को हटाने के लिए सबसे पहले डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल करें। पहले पानी भूलकर ना डालें।


इन बातों का ध्‍यान रखेंगे तो कपड़ों पर कीचड़ के दाग जल्‍दी उतर जाएंगे। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर