Janmashtami 2022 Palna Decoration: जन्माष्टमी पर सजाना है श्रीकृष्ण का पालना, तो ये टिप्स आएंगे काम

Janmashtami 2022: श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दिन, शिशु कृष्ण की मूर्ति को पालने (पालना) में रखा जाता है, जिसे पूजा के दौरान धीरे से हिलाया जाता है। पालने या झूले को कैसे सजाएं, यह जानने के लिए ये स्टोरी पढ़ें।

Janmashtami 2022
Janmashtami 2022 palna decoration 
मुख्य बातें
  • फूलों से पालने को सजाना रहेगा अच्छा
  • पालने को सजाने के लिए एलईडी का इस्तेमाल करें
  • तेल के दीपक का भी किया जा सकता है उपयोग

Palna Decoration in Janmashtami 2022: श्री कृष्ण जन्माष्टमी ईमानदारी से भक्ति के साथ मस्ती के बारे में है। परंपरागत रूप से, जन्माष्टमी पूजा निशिता काल में की जाती है क्योंकि भगवान कृष्ण का जन्म भाद्रपद के महीने में अष्टमी तिथि, कृष्ण पक्ष की मध्यरात्रि में हुआ था जब रोहिणी नक्षत्र प्रबल था। इसलिए जो लोग घर में जन्माष्टमी मनाते हैं वे दिन में ही तैयारियां शुरू कर देते हैं। जन्माष्टमी के मौके पर कान्हा जी को झूला भी झुलाया जाता है। ऐसे में हर कोई कान्हा जी का झूला भी यानी पालना भी सजाते हैं। अगर आप भी कान्हा जी का पालना का सजाने के बारे में सोच रहे हैं, तो यहां हम आपको कुछ आइडिया दे रहे हैं, जो आपके काम आ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कृष्णा जी का पालना सजाने के तरीकों के बारे में-

क्यों सजाया जाता है पालना

जन्माष्टमी के दिन कृष्ण के शिशु रूप की पूजा की जाती है। इसलिए, किसी को बाल कृष्ण की मूर्ति की आवश्यकता होगी। आमतौर पर, भगवान कृष्ण को रेंगते हुए देखा जाता है, जिसका उपयोग पूजा के लिए किया जाता है। उनकी मूर्ति को एक पालने (पालना) या झूला पर रखा जाता है जिसे पूजा के समय बच्चे के जन्म के खुशी के अवसर को फिर से बनाने के लिए हिलाया जाता है।

Also Read: Tips To Keep Tulsi Green: तुलसी को रखना है हरा-भरा, इन टिप्स को अपनाने से कभी नहीं सूखेगा पौधा

पालने को फूलों से सजाएं

आप पालना/झूले को सजाने के लिए ताजे फूलों का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपके पास ताजे फूल नहीं हैं, तो आप सजावट के लिए कृत्रिम फूलों का उपयोग कर सकते हैं। फूल लगाने के बाद दूसरी तरफ दो बेलनाकार तकियों वाला एक छोटा सा पलंग लगाएं। 

Also Read: Fruit Shake: बच्चा दूध पीने से कतराता है तो गर्मियों में बनाकर दीजिए ये फ्रूट शेक, स्वाद भी और सेहत भी

एलईडी से पालने को सजाएं
आप पालने को सजाने के लिए एलईडी सजावटी रोशनी का भी उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि विद्युत उपकरणों का उपयोग करते समय कोई नमी या सीलन न हो। यदि आपके पास एलईडी लाइट नहीं है, तो आप पालने के चारों ओर तेल के दीपक रख सकते हैं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है.)


 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर