How To Clean Silver Coins: इस दिवाली बिना केमिकल साफ करें चांदी के सिक्के, ये टिप्स अपनाकर पाएं पहले जैसी चमक

दीपावली आने से पहले लोग घरों की सफाई करते हैं और इस समय चांदी के सिक्कों को भी साफ किया जाता है। हम आपको बता रहे हैं वो नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप गणेश- लक्ष्मी जी के पुराने चांदी के सिक्के को मिनटों में साफ कर सकते हैं।

Tips to clean Silver Coins
Tips to clean Silver Coins 
मुख्य बातें
  • दिवाली के मौके पर लोग करते हैं घर की सफाई।
  • जानें घर पर आसानी से कैसे साफ कर सकते हैं चांदी के सिक्के।
  • टूथपेस्ट से चांदी के सिक्के की सफाई बहुत अच्छी तरह से होती है।

How To Clean Silver: दीपावली बहुत जल्द आने वाला है। इस त्यौहार का इंतजार लोग कई महीनों से करते हैं। यह खुशियों का त्यौहार है। इस साल यह त्यौहार 4 नवंबर को मनाया जाएगा। दीपावली आने से पहले ही सारे घरों में सफाई का अभियान बड़े जोरों शोरों से होता है। घर के हर एक कोने से गंदगी को बाहर निकाला जाता है। ऐसी मान्यता है, कि घर की गंदगी दूर करने से माता लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती है।

ऐसे शुभ और पावन त्यौहार में लोग अक्सर पूजा-पाठ के चीजों की भी अच्छी तरह साफ करते हैं। यदि आप हर बार लक्ष्मी गणेश के चांदी के सिक्के की पूजा करते हैं, तो इस बार आपको उन्हें काला होने के कारण फिर से दोबारा खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप उन्हें मिनटों में बिना केमिकल के पहले जैसा चमकीला बना सकते हैं। तो आइए चलें गणेश लक्ष्मी के चांदी के सिक्के को साफ करने के घरेलू नुस्खों के बारे में जानने।

चांदी के सिक्के को साफ करने के घरेलू नुस्खे

1. एल्‍यूमिनियम फॉयल का करें इस्तेमाल

 चांदी के सिक्के पुराने होने के बाद अक्सर काले पड़ जाते हैं। ऐसे में यदि आप खाना पैक करने वाले एल्‍यूमिनियम फॉयल से चांदी के सिक्के  रगड़े, तो आपके पुराने गणेश लक्ष्मी के चांदी के सिक्के पहले जैसे चमक सकते हैं।

2.  हैंड सैनिटाइजर से होगा साफ

दीपावली बहुत जल्द आने वाला है। ऐसे में यदि आप हैंड सैनिटाइजर को पुराने गणेश लक्ष्मी के चांदी के सिक्के पर लगाकर छोड़ दें और थोड़ी देर बाद हाथों रगड़कर पानी से धो लें, तो आपके चांदी के सिक्के पहले जैसे सफेद नजर आ सकते हैं।

3. टूथपेस्ट से मिलेगी पहले जैसी चमक

टूथपेस्ट ना केवल दांतो की सफाई करता है, बल्कि यह चांदी की चीजों को भी साफ करने में भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। यदि आप इस दीपावली में नमक और टूथपेस्ट को मिलाकर चांदी के सिक्के को साफ करें, तो आप के सिक्के पहले जैसे चमक सकते हैं।

4. नींबू का रस है कारगर

नींबू का इस्तेमाल धातुओं को साफ करने में भी इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दे नींबू के रस में सिट्रिक एसिड पाए जाते हैं, जो धातुओं को साफ करने में बेहद कारगर होता है। यदि आप इस दीपावली गणेश लक्ष्मी के पुराने सिक्के को साफ करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करें, तो आपका सिक्का पहले की तरह चमक सकता है। इसे साफ करने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में 1/2 कप नींबू का रस और उसमें 2 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिला लें। अब उसके घोल से सिक्के को साफ करें। कुछ ही मिनटों में आपका सिक्का चमक उठेंगे।

5. हेयर कंडीशनर कर सकते हैं इस्तेमाल

घर में अक्सर हेयर कंडीशनर एक्सपायर होने पर हम उसे फेंक देते हैं। अब आप ऐसी गलती भूलकर ना करें, इसका इस्तेमाल आप चांदी के सिक्कों को साफ करने में कर सकते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर