How to Clean Microwave: चुटकियों में चमक उठेगा आपका माइक्रोवेव, ये हैं इसे साफ करने के 5 सबसे आसान तरीके

क्या आपको भी माइक्रोवेव को साफ करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है लेकिन वो फिर भी अच्छी तरह साफ नहीं होता? अगर हां, तो हम आपको बता रहे हैं इसे साफ करने 5 सबसे आसान तरीके।

Tips to Clean Microwave
Tips to Clean Microwave 

मुख्य बातें

  • क्या माइक्रोवेव को साफ करने में आपको भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है?
  • जानें माइक्रोवेव को साफ करने के पांच बेहद आसान तरीके।
  • इन तरीकों को अपनाकर चमकने लगेगा आपका माइक्रोवेव।

माइक्रोवेव ऐसी चीज है जिसका हर घर में बहुत इस्तेमाल होता है। चीजें बनाने से लेकर गर्म करने तक के काम को माइक्रोवेव ने आसान बना दिया है, लेकिन जितना आसान इसे यूज करना है कई लोगों के लिए उतना ही मुश्किल है इसे साफ करना।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि माइक्रोवेव को साफ करना उतना भी मुश्किल नहीं है और आप इसे बहुत आसानी से क्लीन रख सकते हैं? अगर आपको यकीन नहीं हो रहा तो हम आपको बताते हैं इसे साफ करने के 5 आसान तरीके। 

1. वेट पेपर टॉवल

माइक्रोवेव को साफ करने का आसान तरीका है इसे वेट पेपर टॉवल से क्लीन करना। इसके लिए कुछ वेट पेपर टॉवल को माइक्रोवेव में रखकर इसे एक मिनट के लिए हाई पावर पर चला दें और पांच मिनट माइक्रोवेव को खोलें। स्टीम की वजह से माइक्रोवेव में जमी गंदगी सॉफ्ट हो जाएगी, जिसे आराम से गीले कपड़े से पोंछकर साफ किया जा सकता है। 

2. बेकिंग सोडा

माइक्रोवेव को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा को पानी के साथ घोलकर पेस्ट बना लें। इसे माइक्रोवेव के अंदर जमी गंदगी पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गीले कपड़े से इसे साफ कर लें। 

3. सिरका

माइक्रोवेव में एक कांच के बर्तन को आधा भरकर रखें और इसमें एक चम्मच सिरका डाल दें। इसके बाद माइक्रोवेव को पानी में उबाल आने तक हाई लेवल पर चला दें। इसके कुछ देर बाद माइक्रोवेव को खोलें और इसे गीले कपड़े से अंदर से साफ कर लें। 

4. नींबू से करें साफ

एक नींबू को चाकू से काटकर उसके दो हिस्से कर लें और इसके दोनों टुकड़ों को माइक्रोवेव में रख दें और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं। इसके बाद माइक्रोवेव को एक मिनट तक चलाएं जब तक अंदर स्टीम होने लगे तब इसे बंद कर वेट पेपर टॉवल से इसे साफ कर लें। 

5. डिश सोप

एक कांच के बर्तन में हल्का गर्म पानी लेकर इसमें डिश वॉशिंग साबुन (सोप) ले लें। इसके बाद माइक्रोवेव को एक मिनट तक या स्टीम होने तक चलाएं। इसके बाद बर्तन को माइक्रोवेव से निकाल लें और अंदर से इसे गीले कपड़े से साफ कर लें।

तो अगर आपको माइक्रोवेव को साफ करने में परेशानी हो रही थी तो अब इन 5 आसान टिप्स को अपनाकर आप इसे साफ कर सकते हैं। इससे माइक्रोवेव को साफ करने में कुछ ही मिनट लगेंगे साथ ही इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर